Latest:
Recent News

छत्तीसगढ़ समाचार:कांकेर से सूरजपुर तक जंगलों में आग ही आग…वन कर्मचारी 8 दिनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर…

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

छत्तीसगढ़ !वर्तमान भारत !वन कर्मचारी संघ के आह्वान पर वन कर्मचारी 8 दिनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हैं !वन कर्मचारियों के हड़ताल में जाने से वनों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है !कांकेर जिला मुख्यालय में 8 दिनों से बैठे हुए कर्मचारियों ने बताया! बस्तर संभागीय अध्यक्ष ने बताया कि प्रदेश भर में 10,000 वन कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है !

कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने की वजह से वनों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है कर्मचारियों ने सरकार से 12 सूत्रीय मांग की थी लेकिन उनकी मांग पूरी नहीं हुई है! छत्तीसगढ़ वन कर्मचारी संघ द्वारा बीट गार्ड,वनपाल,उपवन पाल,क्षेत्रपाल और वन क्षेत्र पाल के पद नाम में संशोधन करने की मांग किया गया था !जिसे वन विभाग ने संशोधन किया है संशोधन के बाद अब वनरक्षक और बीट कार्ड को फॉरेस्ट ऑफिसर,वनपाल को सर्किल फॉरेस्ट ऑफिसर,उपवन क्षेत्रपाल को सीनियर सर्किल फॉरेस्ट ऑफिसर और वन क्षेत्रपाल को ऑरेंज फॉरेस्ट ऑफिसर के नाम से जाना जाएगा !

छत्तीसगढ़ कर्मचारी संघ ने बताया कि छत्तीसगढ़ वन कर्मचारी संघ के बैनर तले 21 मार्च 2022 से प्रदेश भर के करीब 10,000 कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है !हड़ताल के कारण जंगल में अवैध कटाई का खतरा बढ़ गया है !गर्मी के दिनों में जंगलों में आग भभक रही है! लेकिन कर्मचारियों के हड़ताल में जाने के कारण आग बुझ नहीं पा रही है! अगर हड़ताल लंबे समय तक चला तो नुकसान होना तय है! कर्मचारियों की हड़ताल पर जाने से वनों की सुरक्षा खतरे में है! इसके अलावा वन कार्यालय और जंगलों का कामकाज ठप्प हो गया है !

वही सूरजपुर जिले के दूरस्थ ग्राम चांदनी बिहार पुर क्षेत्र में विगत 1 सप्ताह से जंगल में भीषण आग लगी हुई है इस आग पर गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान रेहण्ड पार्क परीक्षेत्र क्षेत्र महुली वन विभाग बिहार पुर द्वारा काबू पाने की कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं !ऐसे में जंगल के आसपास स्थित ग्रामीणों के घर अब आग की चपेट में आ सकते हैं !

इस आग में जंगल के बीच वन्य प्राणी छोटी-बड़ी विशाल पेड़, वही आग प्रदूषण गांव के और कई बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं !पूरा गांव धुआं ही धुआं अवंतिकापुर से लेकर रामगढ़,कुदरगढ़ ऐसे कई गांव के जंगल हो रहे हैं आग से प्रभावित..!