Latest:
local news

जशपुर समाचार :गजराजों की आतंक से थर्राया जशपुर …दो लोगों को कुचलकर उतारा मौत के घाट… शौच के लिए घर से बाहर निकली महिला की भी गई जान… 3 महीना में चौथी घटना …पढ़ें पूरी खबर

जशपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत/ जशपुर जिला भी हाथियों के आतंक से थर्राया हुआ है! हाथी ने लीची बागान में घुसकर एक व्यक्ति को मार डाला !वही शौच के लिए घर से बाहर निकली महिला को कुचल कर मौत के घाट उतार डाला!

छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में लंबे समय से गजराजों और मानव के बीच संघर्ष जारी है !लेकिन इसमें हर बार हाथी ही भारी पड़ रहा है! क्योंकि हाथियों के हमले से लगातार मौत हो रही है !

चाहे सूरजपुर हो या सरगुजा हाथियों से जशपुर जिला भी अछूता नहीं है! यहां की कुनकुरी वन परिक्षेत्र में इन दिनों हाथियों के आतंक से हर कोई डरा हुआ है !

बीते 90 दिनों में कुनकुरी इलाके में हाथियों ने 4 लोगों की जान ले ली है! मंगलवार की सुबह एक पुरुष समेत दो लोगों को मौत के घाट उतार दिया है !

महिला पुरुष की ली जान

दरअसल कुनकुरी वन क्षेत्र के ग्राम कंडोरा निवासी त्रिलोचन यादव घर के पास स्थित लीची बागान में घूम रहा था! इसी दौरान एक हाथी ने त्रिलोचन पर हमला कर दिया !घटना में उसकी मौके पर ही मौत हो गई !

वहीं दूसरी घटना में ग्राम चुआ में शौच के लिए घर से बाहर निकली 62 वर्षीय वृद्ध महिला को हाथियों ने कुचल कर मार डाला! गौरतलब है कि कुनकुरी वन परिक्षेत्र में वर्तमान में 5 दल में 45 हाथी विचरण कर रहे हैं!

मखना हाथियों का दल

डीएफओ जितेंद्र उपाध्याय ने बताया कि 3 गस्ती दल हाथी विचरण क्षेत्र में लगातार पेट्रोलिंग कर रहे हैं !वहीं अब हाथियों के बढ़ते मामलों को देखते हुए तीन और पेट्रोलिंग टीम तैयार की गई है !उन्होंने आगे बताया कि अभी मखना हाथी घूम रहे हैं !जो हाथी वयस्क हो चुके हैं ,उन्हें मखना हाथी कहा जाता है !जो मदकाल में होने के कारण दल से निकले हुए हैं !यह काफी आक्रामक होते हैं और इंसानों द्वारा खदेड़े जाने पर उन पर हमला करते हैं..!