Latest:
स्वास्थ्य

मानसून में बारिश लाती है प्राकृतिक सौंदर्यता …और साथ आती भी है कुछ खतरनाक बीमारियां… जाने कैसे उनसे बचा जाए…

वर्तमान भारत । हैल्थ डेस्क ।

गजाधर पैकरा

मानसून में बारिश के झमाझम मौसम अपने साथ प्राकृतिक सौंदर्यता तो लाता ही है !इसी के साथ कुछ खतरनाक बीमारियां भी उसके साथ आती हैं !बारिश के कारण जगह जगह पर पानी भर जाता है, और मौसम ठंडा और नमी भरा हो जाता है!जो बैक्टीरिया के फलने- फूलने के लिए अनुकूल होता है !ऐसे में साथ आई बीमारियों से सावधान रहना चाहिए !

:- मानसून के साथ आने वाली बीमारियां-:

हेपेटाइटस ए

यह बीमारी दूषित खाने या पीने से होती है !इसका बैक्टीरिया सीधे लीवर पर आक्रमण करता है, क्योंकि बारिश में गंदगी बढ़ जाती है तो मक्खियां हो जाती है! इसके फैलने का मुख्य कारण मक्खियां ही है!

वायरल फीवर

इसे मौसमी बुखार भी कहा जाता है! मौसम के उतार-चढ़ाव के कारण यह होता है !मुख्यतः जिन लोगों की इम्युनिटी कम होती है !वह इससे प्रभावित होते हैं !सर्दी ,खांसी बार बार छींक आना ,सिर दर्द इसके प्रमुख लक्षण हैं !

टाइफाइड

यह बारिश के दिनों की एक आम बीमारी है !यह पानी से या दूषित और अशुद्ध आहार लेने से होती है !यह साल्मोनेला टायफी नाम के बैक्टीरिया से फैलता है !इसमें बाल उड़ना ,वजन कम होना और मांसपेशियों का कमजोर होना हो सकता है !इसमें तेज बुखार ,सिरदर्द और बॉडी में इंफेक्शन होता है!

चिकनगुनिया

इसमें जोड़ों में तेज दर्द होता है !यह येलो फीवर के मच्छर द्वारा ही फैलता है !यह भी मच्छर काटने से होता है!

काॅलेरा

इसे अपनी बोलचाल की भाषा में हैजा भी कहा जाता है !बारिश के मौसम में खाते पीते समय हमें हाइजीन का जरूर ध्यान रखना चाहिए !यह दूषित पदार्थ खाने से फैलता है !इसका बैक्टीरिया गंदे पानी में पनपता है! इसमें पेट में दर्द ,बार बार उल्टी दस्त होना और पानी की कमी होती है!

मलेरिया

बारिश में जगह-जगह गड्ढों में पानी भर जाता है !जहां मच्छर पनपते हैं! मलेरिया भी मच्छरों के काटने से फैलता है !यह मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से फैलता है! इसमें बुखार आता है ,और शरीर में एक कंपकंपी सी लगती है !मांसपेशियों में कमजोरी भी अनुभव होती है !

डेंगू

डेंगू भी मच्छरों के काटने से ही फैलता है !इसका मच्छर साफ और गहरे पानी में पनपता है !इसके मच्छर पर धारियां बनी होती है !इस के काटने से जोड़ों में दर्द ,प्लेटलेट्स की कमी और कमजोरी होती है!

     *:-बचाव के तरीके-:*

◾अपने घर के आस-पास के गड्ढों को भर दें ,जिससे पानी इकट्ठा ना होगा!

◾छत पर रखे पुराने टायर ,मटके और दूसरी ऐसी वस्तुएं जिनमें पानी इकट्ठा होता है ,उन्हें हटा दें या ऐसे स्थान पर रखें जहां उन में पानी ना भर पाए!

◾होज ,बावड़ी ,कुओं ,गम्बुजिया मछली को पालें यह मच्छरों की लार्वा को खा जाती है!

◾बाहर कुछ खाते समय स्वच्छता का बिल्कुल ध्यान रखें!

◾पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें, जिससे मच्छर के काटने की संभावना कम हो जाए।

◾ बारिश में इम्यूनिटी कम हो जाती है ,तो खान-पान का ध्यान रखें!

◾ अगर संभव हो तो पानी को उबालकर पीएं,जिससे उसमें पल रहे सूक्ष्माणु खत्म हो जाते हैं!