Latest:
ज्योतिष

रत्न विज्ञान : क्या परेशानी नहीं छोड़ रही है आपका पीछा ?… नहीं साथ दे रहा है आपका भाग्य ? तो धारण कीजिए ये रत्न …. बदल जाएगा आपका नसीब ….होगा चमत्कार …

वर्तमान भारत । ज्योतिष ।

जन्म से लेकर मृत्यु तक मनुष्य तरह के जीवन में सुख – दुख आते – जाते रहते हैं , लेकिन कुछ ऐसे भी व्यक्ति देखने को मिलते हैं जो हमेशा परेशान रहते हैं । उन्हे उनके परिश्रम के अनुसार प्रतिफल नहीं मिलता । तरह – तरह के उपाय कर बावजूद वे हमेशा परेशान रहते हैं। परेशानियां कभी उनका पीछा नहीं छोड़ती । ऐसी परेशानियों के लिए रत्न शास्त्र मे कुछ उपाय बताए गए हैं , जिन्हे अपनाकर आप बड़ी से बड़ी परेशानी से छुटकारा पा सकते है।

रत्न शास्त्र के अनुसार रत्नों में अलौलिक शक्तियां पाई जाती हैं यदि रत्न कुंडली विश्लेषण कराकर में धारण किए जाए तो वह व्यक्ति को बहुत लाभ पहुंचा सकते हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं फिरोजा रत्न के बारे मेंं। फिरोजा रत्न बेहद प्रभावशाली रत्न है। यह रत्न गुरु बृहस्पति का माना जाता है। इसको धारण करने से जीवन में सुख- समृद्धि का वास होता है।

ये लोग पहन सकते हैं फिरोजा

फिरोजा रत्न

फिरोजा रत्न दिखने में गहरे नीले रंग का होता है। साथ ही देखने में यह सुंदर होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनु और मीन राशि के लोगों के लिए ये रत्न सबसे शुभ माना जाता है। क्योंकि धनु और मीन राशि पर गुरु बृहस्पति का आधिपत्य है। जन्मकुंडली में अगर गुरु बृहस्पति उच्च के मतलब सकारात्मक स्थित हैं, तो भी इस रत्न को पहना जा सकता है। इसके साथ ही मेष, कर्क, सिंह और वृश्चिक राशि के जातक भी ये रत्न पहन सकते हैं। लेकिन इस रत्न के साथ हीरा धारण नहीं पहन सकते। वहीं नीलम इसके साथ धारण कर सकते हैं।

धारण करने से मिलते हैं ये लाभ

रत्न विज्ञान के अनुसार प्रेम संबंधों और करियर में कामयाबी पाने के लिए इस रत्न को पहना जा सकता है। फिरोजा के प्रभाव से दांपत्य जीवन की परेशानियां भी दूर होने की मान्यता है। वहीं फिल्म लाइन, कलाकार, पेशे से आर्किटेक्चर, चिकित्सक और इंजीनियर भी इस रत्न को अपनी कुंडली का विश्लेषण कराकर धारण कर सकते हैं। ये रत्न लोकप्रियता व मित्रता में भी बढ़ोत्तरी करता है। छात्रों के लिए यह रत्न बहुत ही लाभकारी साबित होता है, इसे धारण करने से बौद्धिक क्षमता का विकास होता है।

ऐसे करें धारण

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर रत्न को धारण करने की कुछ खास विधियां और दिन होते हैं । विधिपूर्वक रत्न धारण करने से ही उसका लाभ मिलता है। फिरोजा रत्न शुक्रवार, गुरुवार या फिर शनिवार के दिन भी पहना जा सकता है। इस रत्न को पहनने का सबसे शुभ समय सुबह 6 बजे से 8 बजे तक होता है। फिरोजा को चांदी या तांबा धातु में धारण किया जा सकता है। इसे पहनने से एक रात पहले दूध, शहद, मिश्री और गंगाजल मिश्रित घोल में रख दें और फिर इसे गंगागल से शुद्ध कर लें।। फिर अगले दिन स्नान कर पूजा करने के बाद इस रत्न को धारण कर लें। इसे पहनने के बाद बाद आप गुरु बृहस्पति का दान भी निकालें और किसी जरूरतमंद या गरीब को लेकर आएं।