Latest:
जानकारी

घरेलू औषधीय जानकारी :दाद, खाज ,खुजली का असरदार औषधि… 10 दिन में जड़ से खत्म… पढ़ें पूरी जानकारी

वर्तमान भारत । जानकारी ।

गजाधर पैकरा

जानकारी -:वर्तमान भारत ।वर्तमान समय में अधिकतर लोग दाद ,खाज, और खुजली की समस्या से घिरे रहते हैं।इसका लाभ सही समय पर नहीं हो पाने के कारण यह समस्या मनुष्य की त्वचा में बड़ी बीमारी का रूप धारण कर लेता है ।इसलिए आज इसी विषय में जानने की प्रयत्न करेंगे ।एक ऐसी फूल के बारे में जो फूल दाद, खाज ,खुजली की समस्या से निजात दिलाती है ।तो आइए जानते हैं इस फूल और पत्ती की गुण।

आयुर्वेदिक डॉक्टरों की मानें तो गेंदा का फूल और उसकी पत्तियां दाद, खाज ,खुजली के लिए एक कारगर आयुर्वेदिक दवाई है ।इससे यह समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है। साथ ही इसका इंसान की त्वचा से संबंधित कोई परेशानी नहीं होती है।

आपको बता दें कि गेंदे के पौधे में कई तरह के एंटी फंगल अगर एंटी एलर्जी गुण होते हैं ।जो दाद ,खाज, खुजली जैसे समस्याओं को जड़ से मिटा देते हैं ।अगर आप के शरीर के किसी भी अंग में काफी लंबे समय से खुजली की समस्या हो रही है। तो उसमें भी यह घरेलू नुक्ख बड़े कारगर साबित होंगे ।इससे आपकी परेशानियां जड़ से मिट जाएगी..।

आप गेंदे के फूल और पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। उसके बाद उसे जहां दाद ,खाज ,खुजली वाली स्थान है ,वहां पर लगाएं ।सूखने के बाद उसे ठंडे पानी से धो कर हटा लें।इस से दाद ,खाज ,खुजली की समस्या से निजात मिल जाएगी..।