Latest:
Event More News

आरक्षण मुद्दा :सीएम से मिले आदिवासी मंत्री-विधायक, एक नवंबर से है प्रदर्शन की घोषणा … कई भर्तियां अटकी….

रायपुर । वर्तमान भारत।

राज्य हाई कोर्ट के फैसले के बाद आदिवासी समाज की बेचैनी बढ़ती जा रही है। छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज के सोहन पोटाई धड़े और कुछ और युवा-छात्र संगठनों ने एक नवम्बर को राज्योत्सव के विरोध और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन की घोषणा की है। इस बीच कांग्रेस के आदिवासी विधायकों और मंत्रियाें का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा, समाज को घबराने की जरूरत नहीं है। आरक्षण के संबंध में अध्ययन के लिए आदिवासी समाज के विधायक तथा समाज प्रमुखों के संयुक्त दल को तमिलनाडु भेजा जाएगा।

छत्तीसगढ़ आदिवासी समाज के मंत्री, विधायक और सर्व आदिवासी समाज के प्रतिनिधियों ने 32% आदिवासी आरक्षण को बहाल करने की मांग लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आरक्षित वर्ग का किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा, यह हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता में है। आदिवासियों के हित को ध्यान रखते हुए जो भी आवश्यक कदम होगा, वह उठाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा, जरूरत पड़ी तो आदिवासियों के आरक्षण के मुद्दे को लेकर विधानसभा का विशेष सत्र भी बुलाया जाएगा। उन्होंने प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया कि आरक्षण के संबंध में अध्ययन के लिए आदिवासी समाज के विधायक तथा समाज प्रमुखों के संयुक्त दल को तमिलनाडु भेजा जाएगा।

वर्तमान उत्पन्न परिस्थिति पर आगे बोलते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, आदिवासियों के हित और उनके संरक्षण के लिए संविधान से जो अधिकार मिले हैं, उसके पालन के लिए हमारी सरकार पूरी तरह से सजग होकर कार्य कर रही है। हमारी मंशा है कि संविधान द्वारा अनुसूचित जनजाति वर्ग को प्रदान किए गए सभी अधिकारों का संरक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा, इस विषय में सरकार स्वतः संज्ञान लेकर सभी जरूरी कदम उठा रही है, इसलिए आदिवासी समाज को बिल्कुल भी चिंचित होने की जरूरत नहीं है। इस प्रतिनिधिमंडल में आबकारी मंत्री कवासी लखमा, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, संसदीय सचिव यू.डी. मिंज, शिशुपाल सोरी, सरगुजा क्षेत्र विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष गुलाब कमरो, सरगुजा क्षेत्र विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष बृहस्पत सिंह, विधायक अनूप नाग और चक्रधर सिंह सिदार आदि शामिल थे।

कई राज्यों में है 50%आरक्षण

विदित हो कि तमिलनाडू, कर्नाटक और झारखंड में 50% से अधिक आरक्षण है। उच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद से बार-बार इन राज्यों में अध्ययन दल भेजने की बात हो रही है। सर्व आदिवासी समाज ने जब पहली बार मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी, उस दिन भी यह बात उठी थी। मुख्यमंत्री ने राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह को तत्काल अध्ययन के लिए निकलने को कहा था। सर्व आदिवासी समाज भारत सिंह धड़े ने मंत्रियों के साथ बैठकर तीन अध्ययन देल भेजने का फैसला किया था। वह काम भी परवान नहीं चढ़ा। अब फिर से अध्ययन दल भेजने की बात उठी है।

तमिलनाडु फॉर्मुले में राहत तलाशना खतरनाक

संविधान और आरक्षण के विशेषज्ञों ने तमिलनाडू फॉर्मुले में राहत तलाशने की कोशिश को खतरनाक बताया है। विशेषज्ञ बी.के. मनीष का कहना है, सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10% आरक्षण की वैधता पर एक संविधान पीठ ने फैसला सुरक्षित रख छोड़ा है। उच्चतम न्यायालय ने अब तक किसी भी राज्य में 50% से अधिक आरक्षण को बैध नहीं ठहराया है। तमिलनाडू में आरक्षण इसलिए भी बचा है कि विरोधी पक्षकारों पर हमला हुआ था। उसके बाद किसी ने भी 1993 के अधिनियम को चुनौती नहीं दी है। उस अधिनियम को संविधान की 9वीं अनुसूची में रखा गया है, लेकिन 2007 में आये आईआर कोएल्हो बनाम तमिलनाडु राज्य मामले में 9 जजों की बेंच ने कह दिया है कि इस अनुसूची में शामिल किसी कानून को संविधान के बुनियादी ढांचे के उल्लंघन के आधार पर न्यायालय में चुनौती दिया जा सकता है।

राज्योत्सव का विरोध करेगा छत्तीसगढ़ आदिवासी समाज

अपने पूर्व नियोजित घोषणा के अनुसार राज्योत्सव पर आदिवासी समाज सांसदों-विधायकों और मंत्रियों के घर के बाहर नगाड़ा बजाकर प्रदर्शन करेंगे। यह विरोध प्रदर्शन 32% आरक्षण खत्म होने की वजह से है

छत्तीसगढ़ में हज़ारों भर्तियां रुकी

कोर्ट द्वारा 58% आरक्षण को निरस्त किए जाने की वजह से कई भर्तियां अटक गई हैं । PSC का रिजल्ट , इंटरव्यू , शिक्षक भर्ती भी खटाई में पड़ गया है।