Latest:
local news

कटघोरा वनमंडल में कार्य किये सैकड़ो मजदूरों व मटेरियल सप्लायर फर्म का नही हुआ भुगतान, सीएम के भेंट मुलाकात कार्यक्रम में करेंगे शिकायत

आशीष यादव की रिपोर्ट


कोरबा/कटघोरा:- वनमंडल कटघोरा अंतर्गत जटगा रेंज के चर्चित पुटुवा स्टाप डेम व विभिन्न निर्माण कार्यों में लगे 200 से अधिक मजदूरों को 3 वर्ष बाद भी मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया है। वहीं स्टॉप डैम निर्माण में मटेरियल सप्लायर का भुगतान भी बाकी है। जिसे लेकर सीएम के भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत उनके कोरबा आगमन पर शिकायत कर भुगतान की मांग करेंगे।

गौरतलब है की पुटुवा स्टाप डेम का निर्माण तत्कालीन रेंजर मोहर सिंह मरकाम द्वारा करवाया था, जिसमे तकरीबन 14 लाख रुपए मजदूरी भुगतान व मटेरियल सप्लायर फर्म का भी भुगतान बकाया हैं, जबकि पुटुवा स्टॉप डैम मामले में मटेरियल सप्लयार द्वारा हाईकोर्ट में याचिका दायर किया गया था जिनसे वन विभाग को मटेरियल सप्लाई का भुगतान करने निर्देशित किया जा चुका हैं परंतु डीएफओ के उदासीनता की वजह से भुगतान नहीं हो पा रहा है। पूरे मामले में सीएम से भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मुलाकात कर कड़ी कार्यवाही की मांग करने की बात कही जा रही हैं। पूर्व में भुगतान मामले को लेकर डीएफओ प्रेमलता यादव ने जांच कराकर भुगतान की बात कही थी, लेकिन काम करने वाले आदिवासी मजदूरों को मजदूरी के लिए अब तक भटकना पड़ रहा है। अगर निर्माण कार्य में गड़बड़ी की गई थी तो रेंज के जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। मजदूरों के खून- पसीने की कमाई क्यों रोक कर रखा गया है।

बता दे कि इसी तरह के कई मामले वन मंडल में है। किंतु आज तक किसी भी मामले में ना जांच हुई है और ना ही कोई कार्रवाई हो पाई है। जांच के नाम पर महज खानापूर्ति हो रही है। मजदूरी नहीं मिलने से आदिवासी मजदूर भी आक्रोशित हैं। मजदूर कई बार आंदोलन भी कर चुके हैं। अब मजदूरों ने बताया की इस पूरे मामले पर कोरबा जिले में होने वाले सीएम भेट मुलाकात कार्यक्रम में सीएम भूपेश बघेल से मिलकर लंबित भुगतान की मांग के साथ डीएफओ के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग की जायेगी।

इस संबंध में डीएफओ प्रेमलता यादव से चर्चा करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनसे संपर्क नही हो पाया।