Latest:
local news

जीवित महिला को मृत बताकर पेंशन से किया वंचित , राशन मिल रहा है पर पेंशन नहीं

आशीष यादव की रिपोर्ट

रायगढ़ । आज मंगलवार जिला कार्यालय में अनोखा मामला सामने आया, जो कि शासकीय विभागों की लचर कार्यशैली को दर्शाता है। एक वृद्ध महिला अपने वृद्धावस्था पेंशन की समस्या को लेकर कलेक्टर के नाम ज्ञापन देने पहुंची।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत-देलारी जिसका आश्रित ग्राम पाली जो कि रायगढ़ जनपद पंचायत के अंतर्गत आता है। वहाँ की रहने वाली गुरबारी यादव पति स्व. मंगलू यादव जिसे कि पूर्व में वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त हो रहा था जो पिछले 2 वर्षों से नहीं मिल रहा है। उक्त वृद्ध महिला ने जब पंचायत में कार्यरत तत्कालीन सचिव से कारण जानना चाहा तो वह सन्न रह गयी, बताए कारण के अनुसार उसे मृत बता दिया गया था जबकि वह जीवित थी। महिला द्वारा इस हेतु समाज कल्याण विभाग से संपर्क किया गया, जहाँ उसे यह आश्वासन दिया गया कि आपका नाम पेंशन योजना में दर्ज है, आपको पेंशन प्राप्त हो जायेगी, जो कि आज दिनांक तक अप्राप्त है। महिला के साथ आये सम्बन्धितों के बताये अनुसार इन 2 वर्षों के दौरान उनके द्वारा ग्राम सरपंच, ग्रामसभा व पंचायत सचिव इन सभी से संपर्क कर समस्या से अवगत कराया गया किन्तु कोई समाधान नहीं हुआ और न ही किसी ने इसे गंभीरता से लिया।

इस मामले का सबसे दिलचस्प पहलू यह है कि उक्त वृद्ध महिला को राशन प्राप्त हो रहा है, पेंशन नहीं। अब सवाल यह उठता है कि जब महिला को सरकारी दुकान से राशन प्राप्त हो रहा है तो फिर पेंशन हेतु मृत कैसे बता दिया गया। महिला अपने साथ हो रहे इस अन्याय के खिलाफ न्याय की आस में कलेक्टर कार्यालय पहुँची थी, किन्तु प्रति मंगलवार होने वाला जनदर्शन कार्यक्रम समाप्त हो चुका था। बहरहाल वे किसी सक्षम अधिकारी की तलाश कर रहे थे ताकि उन्हें अपनी समस्या से अवगत करा सकें।

चूँकि ग्राम पंचायत-देलारी के आश्रित ग्राम पाली जो कि रायगढ़ जनपद पंचायत के अंतर्गत आता है, इसलिये महिला गुरबारी यादव अपने सम्बन्धितों के साथ जनपद कार्यालय पहुँची, और संबंधित अधिकारी को अपनी पीड़ा बतायी। जहाँ रायगढ़ जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रूपेन्द्र पटेल ने मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल निराकरण करने हेतु निर्देशित किया साथ ही उनके द्वारा पिछले 2 वर्षों से उक्त वृद्ध महिला के पेंशन से वंचित रहने के कारणों की जाँच कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई का आश्वासन दिया गया।

क्या कहते है रूपेन्द्र पटेल मुख्यकार्यपालन अधिकारी
जनपद पंचायत रायगढ़


ग्राम पंचायत देलारी के आश्रित ग्राम-पाली की महिला गुरबारी यादव पति स्व. मंगलू यादव वृद्धावस्था पेंशन पिछले 2 वर्षों से प्राप्त नहीं होने की समस्या को लेकर हमारे पास आई थी, जिसका तत्काल संज्ञान लेते हुए निराकरण कर दिया गया है। 2 वर्षों से पेंशन के लिए भटक रही महिला के मामले में इस दौरान पंचायत में कार्यरत सभी सचिवों को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा जायेगा और जो भी दोषी पाया जाएगा उसके विरुद्ध उचित कार्रवाई की जायेगी।