Latest:
Event More News

18 सालों से हाथी और मानव द्वंद को कम करने के प्रयास में लगा हुआ है, एक मदारी…

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

नुक्कड़ नाटक , कला जत्था ,लोक भवाई , नाचा, जात्रा, नौटंकी ऐसे शब्द है जिन्हें भारत देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है लेकिन सभी का कार्य लगभग एक ही तरह का है, वह है जागरूकता, कुछ इसी तरह का कार्य छत्तीसगढ़ प्रदेश के सरगुजा जिले का एक कलाकार जिसे हम नुक्कड़ का नायक और सार्थक सिनेमा के नए सुपरस्टार के रूप में जानते हैं , पिछले 18 सालों से वह कलाकार सरगुजा , सूरजपुर, बलरामपुर ,कोरिया , मनेंद्रगढ़ ,मरवाही पेंड्रा, धर्मजयगढ़ ,रायगढ़ ,कटघोरा कोरबा , बिलासपुर ,जांजगीर चांपा, अचानकमार टाइगर रिजर्व क्षेत्र सहित छत्तीसगढ़ प्रदेश के अलग-अलग मंडलों के हाथी प्रभावित गांव में इस बात का संदेश दे रहा है कि हमें हाथियों से दूरी बनाकर रहना चाहिए, वनों की कटाई नहीं करनी चाहिए, वन एवं वन्य प्राणियों का शिकार ना करें, वनों में आग ना लगाएं!


जी हां मित्रों आप बिल्कुल सही समझ रहे हैं, आज हम बात कर रहे हैं आनंद कुमार गुप्त और उनके मदारी आर्टस के कलाकारों का जो पिछले 18 साल से छत्तीसगढ़ प्रदेश के विभिन्न वन मंडल, वन परिक्षेत्र के जंगलों के बीच बसे गांव -गांव में जाकर नुक्कड़ नाटक, वॉल राइटिंग, पोस्टर पंपलेट ,रैली इत्यादि के माध्यम से जन जागरूकता का व्यापक प्रचार- प्रसार कर रहे हैं, जिसका अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है
इस संबंध में स्वयं आनंद कुमार ने बताया कि हम कलाकार वन विभाग के सहयोग से जनहित में यह कार्य लगातार कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे ! आनंद ने यह भी बताया कि मेरे मोबाइल में 50 से ज्यादा आई एफ एस अधिकारी और 500 से ज्यादा वन विभाग के लोगों का नंबर है पिछले कई वर्षों से कार्य करते -करते मुझे स्वयं भी यह महसूस होता है कि हम कलाकार वन विभाग के परिवार के हैं! आनंद ने अभी बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश की सरकार और वन विभाग के सभी अधिकारी गण अच्छा काम कर रहे हैं , शासन की मंशा अनुरूप गणमान्य जनता के प्रति उनका कार्य प्रशंसनीय है!
सर्वविदित हो की मदारी आर्ट्स के द्वारा पिछले 25 वर्षों से 20,000 से ज्यादा नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन पूरे देश में किया जा चुका है, जिसमें सबसे ज्यादा छत्तीसगढ़ प्रदेश में वन विभाग के लिए किया गया है ! आनंद सिनेमा से जुड़े हुए हैं पिछले कुछ वर्षों में उनके द्वारा लंगड़ा राजकुमार, आई एम नॉट ब्लाइंड , लाइफ आन रोड, नवा बिहान , देश भक्ति , सार्थक संदेश परख हिंदी फीचर फिल्म, 12 डॉक्यूमेंट और 40 से ज्यादा लघु फिल्मों का निर्माण किया गया है ! निसंदेह आनंद कुमार गुप्ता एवं उनके सहयोगी मदारी आर्टस के कलाकारों का कार्य प्रशंसनीय है!