Latest:
local news

बीमारियों को न्योता दे रहा है ग्राम पंचायत चिखली का सार्वजनिक शौचालय ,शौचालय निर्माण के बाद अब उनकी साफ-सफाई भगवान भरोसे ,सरपंच, सचिव की अनदेखी का खामियाजा भोग रहा है सामुदायिक शौचालय

आशीष यादव की रिपोर्ट

पुसौर । रायगढ़ ।पुसौर जनपद के चिखली ग्राम पंचायत का मामला बाहर से आने जाने वाले मुसाफिरों और स्थानीय व्यापारियों को मूलभूत सुविधा मुहैया कराए जाने की मंशा से सामुदायिक शौचालय तो बनाए गए, लेकिन पंचायत की घोर लापरवाही की वजह से ये शौचालय बेकाम साबित हो रही है। मामला पुसौर जनपद की ग्राम पंचायत चिखली का है। जानकारी के अनुसार चिखली साप्ताहिक बाजार बस स्टैंड परिसर में स्वच्छ भारत अभियान के तहत सरपंच सरस्वती सरस्वती सिदार के कार्यकाल में सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया गया था। लेकिन कुछ दिनों बाद ही समय पर साफ-सफाई के अभाव में शौचालय में गंदगी निर्मित हो गई। इस कारण अब इसका कोई उपयोग करना पसंद नहीं करता है।
शौचालय में प्रवेश करते ही गंदगी का सामना होता है, यहां तक की पैर रखने तक का स्थान नहीं बचा है। जरूरत पडऩे से मुसाफिर व ग्रामीण बाहर शौच जा रहे हैं। लेकिन इस सामुदायिक शौचालय को कोई उपयोग नहीं कर रहा है। इस कारण पांच लाख की लागत से बनाया गया यह सामुदायिक शौचालय बेकाम साबित हो रहा है।


स्थानीय व्यापारियों ने बताया कि पंचायत की लापरवाही का यह पहला मामला नहीं है, बल्कि इसी स्वच्छ भारत मिशन के तहत ही वर्ष 2020-21मे यह शौचालय बनाया गया लेकिन पंचायत द्वारा इसकी साफ-सफाई भी नहीं करवाई गई, बल्कि यह भी गंदगी से सराबोर व सढांध मारती बदबु युक्त हो गया है। जहां इंसान तो दूर जानवर भी प्रवेश नहीं करते हैं।
बंद पड़ा है बोर स्थानी व्यापारियों के अनुसार सामुदायिक शौचालय में पानी की व्यवस्था नहीं करवाई गई है।

हैंडवॉशा बेसिन शो पीस बने हुए हैं। इसके अलावा सडक़ किनारे बोर भी खुदवाया गया। लेकिन वह बोर खराब पड़ा है उसे भी आज तक नहीं बनवाया गया है। पानी नहीं होने के कारण ही शौचालय का उपयोग नहीं किया जाता है और मुसाफिरों व व्यापारियों को दीर्घ शंका होने पर बाहर खुले में या घर जाना पड़ता है।