Event More News

मेडिकल कॉलेज की स्वशासी समिति की बैठक में कई कार्यों को मिली मंजूरी ….सीटी स्कैन व एमआरआई के लिए आयुष्मान योजना अंतर्गत दर निर्धारित ……… संविलियन पश्चात चिकित्सकों की पेंशन पात्रता व प्रोत्साहन राशि स्वीकृति के लिए होगी पहल..

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 31 मार्च 2023/ छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टीएस सिंहदेव की अध्यक्षता में शुक्रवार को राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के स्वशासी परिषद की बैठक गंगापुर स्थित महाविद्यालय सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में महाविद्यालय व अस्पताल से सम्बंधित कई महत्वपूर्ण कार्यों का अनुमोदन किया गया जिसमें मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सीटी स्कैन व एमआरआई की सुविधा नहीं होने पर बाहर से कराने में आयुष्मान भारत योजना के तहत निर्धारित दर पर कराने का अनुमोदन, सिम्स के चिकित्सा शिक्षकों का संविलियन पश्चात पेंशन की पात्रता तथा नेत्र रोग विभाग के कर्मचारियों को विभिन्न्न योजनाओं के तहत प्रोत्साहन राशि स्वीकृति हेतु आवश्यक पहल करने पर सहमति दी गई। इसके साथ ही चिकित्सालय में मरीजों के लिए ऐसी जांच जिसकी सुविधा लैब में नहीं है, उन जांच को निजी संस्था से कराने में भी आयुष्मान दर पर कराने की सहमति दी गई। बैठक में स्वस्थ्य सचिव डॉ आर प्रसन्ना सहित अन्य अधिकारी रायपुर से विडियो कांफ्रेन्सिंग में माध्यम से जुड़े थे।


बताया गया कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल को सीजीएमएससी सीटी स्कैन, एक्स-रे फ़िल्म उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण स्थानीय स्तर पर क्रय करके मरीजां के उपचार में उपयोग किया जा रहा है। इसीप्रकार सीटी स्कैन व एमआरआई की अनुपलब्धता होने पर निजी संस्था की सेवा ली जाती है। आयुष्मान योजना अंतर्गत निर्धारित दर पर सीटी स्कैन एमआरआई होने से मरीजों को निश्चित दर पर सुविधा मिलेगी। वर्ष 2002 में गुरु घासीदास विश्वविद्यालय की भर्ती प्रक्रिया अंतर्गत चिकित्सा शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी। संविलियन एवं सेवा शर्तों के अनुरूप उन्हें नियुक्ति वर्ष से वरिष्ठता प्राप्त है। उक्त अधिकारियों की सेवा अवधि को पेंशन 75 के अनुसार पता एवं सेवानिवृत्ति पश्चात पंचायतों के भुगतान की स्वीकृति करने के संबंध में की गई।
बैठक में एमसीआई के गाइडलाईन के अनुसार कम्युनिटी मेडिसिन के इंटर्नशिप हेतु प्रशिक्षु डॉक्टरों के लिए ग्रामीण क्षेत्र के चिकित्सालय में सेवाएं देना होगा। इसके लिए दरिमा पीएचसी में सेवाएं देने तथा 5 पुरुष व 5 महिला प्रशिक्षुओं के आवास व्यवस्था के लिए दरिमा में दो अलग-छात्रावास की व्यवस्था की सहमति दी गई।
बैठक में सीएमएचओ डॉ पीएस सिसोदिया, मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉ आर मूर्ति, एमएस डॉ आर्या सहित निर्माण विभाग से सम्बंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।