Latest:
Event More News

जशपुर जिला अस्पताल में विश्व सिकल सेल दिवस पर मरीजों के लिए एक दिवसीय शिविर का आयोजन आज…कलेक्टर मरीजों के समस्याओं के बारे में लेंगे जानकारी…विकलांग प्रमाण पत्र तथा प्राथमिकता राशन कार्ड बनाने के भी प्रावधान…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। विश्व सिकल सेल दिवस के अवसर पर 19 जून को जिला अस्पताल जशपुर में सिकल सेल मरीजों के लिए एक दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है।

शिविर में एआईआईएमएस दिल्ली शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. योगेश जैन एवं डॉ. चैतन्य मलिक संगवारी टीम अंबिकापुर के द्वारा सेवा दिया जाएगा। यह एक तरह की आनुवांशिक बीमारी है, जो माता पिता के जींस से बच्चों में आती है।

दरअसल,इन रोगियों को समय-समय पर खून की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे मरीजों की आयु अधिक नहीं होती। बीमारी के लक्षणों में लाल रक्त कण, ऑक्सीजन की कमी, चेहरा हंसीये की तरह परिवर्तित होना, जोड़ों में दर्द, प्रतिरोधक क्षमता कम होना, जन्म के बाद बच्चों में बुखार, पेट दर्द आदि है।

बता दें,कि शिविर में कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल मरीजों से चर्चा करके उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी लेंगे। शिविर में विकलांग प्रमाण पत्र तथा प्राथमिकता राशन कार्ड जिनका जिनका नहीं बना है, उनका प्रमाण पत्र बनाया जाएगा।