Latest:
Event More News

Government Job 2023 : 4 हजार से अधिक टीचिंग और नॉन टीचिंग के पद पर भर्तियां…ग्रेजुएट,10वीं उत्तीर्ण करें अतिशीघ्र आवेदन…पढ़ें पूरी खबर

रिपोर्ट : गजाधर पैकरा

Government Job 2023 : नेशनल एजुकेशन सोसाइटी फॉर ट्राइबल स्टूडेंट्स (एनईएसटीएस) ने आदिवासी छात्रों के लिए 401 कार्यरत एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) में भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया है।

बता दें, कि कुल 4,000 से अधिक टीचिंग और नॉन टीचिंग पोस्ट पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसके लिए कैंडिडेट्स 31 जुलाई 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. अप्लाई आधिकारिक वेबसाइट emrs.tribal.gov.in के जरिए करना होगा।

इन पदों में प्रिंसिपल के 303, पीजीटी के 2266, अकाउंटेंट के 361, जूनियर सचिवालय सहायक के 759 और लैब अटेंडेंट के कुल 373 पद शामिल हैं. कैंडिडेट्स निर्धारित डेट तक ही इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. एप्लीकेशन ऑनलाइन मोड ही सबमिट करना होगा।

शैक्षणिक योग्यता

प्रिंसिपल पदों के लिए बीएड के साथ मास्टर की डिग्री होनी चाहिए. कैंडिडेट्स को हिंदी, अंग्रेजी के अलावा स्थानीय भाषा और कंप्यूटर की भी जानकारी होी चाहिए. वहीं PGT पदों के लिए कैंडिडेट्स के पास संबंधित विषय में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए. अकाउंटेंट पोस्ट के लिए काॅमर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. लैब अटेंडेंट पद के लिए 10वीं पास के साथ संबंधित स्ट्रीम में डिप्लोमा होना चाहिए।

नौकरी हेतु आयु सीमा

प्रिंसिपल पद के लिए उम्र 55 वर्ष के अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं पीजीटी पद के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है. आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को अधिकतम उम्र सीमा में छूट भी दी गई है. ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार जारी भर्ती विज्ञापन को चेक कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

प्रिंसिपल पद के लिए 2000 रुपये, पीजीटी पोस्ट से लिए 1500 रुपये और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए 1000 रुपये एप्लीकेशन फीस निर्धारित की गई है।

ऐसे किया जाएगा चयन प्रक्रिया

कैंडिडेट्स का चयन लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा. एग्जाम की डेट बाद में आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी. एग्जाम पैर्टन EMRS की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है।