Latest:
Event More News

भाजपा का दामन छोड़ कांग्रेस का हाथ थामे आदिवासी नेता नंदकुमार साय को छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा तोहफा…कैबिनेट मंत्री का मिला दर्जा…इस विभाग के बने अध्यक्ष…सीएम भूपेश बघेल ने दी बधाई और शुभकामनाएं…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

रायपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। भारतीय जनता पार्टी का दामन छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए आदिवासी नेता नंदकुमार साय को छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा तोहफा देते हुए कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया है. नंदकुमार साय को छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने साय को नए दायित्व के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी।

चुनावी साल में भाजपा छोड़ कांग्रेस में आना, साय का.. भाजपा को लगा झटका

बता दें, कि चुनावी साल में वरिष्ठ आदिवासी नेता नंदकुमार साय ने भाजपा को दामन छोड़ते हुए कांग्रेस शामिल हो गए. साय पिछले काफी दिनों से नाराज चल रहे थे. उन्होंने पार्टी के नेताओं पर उनके खिलाफ लगातार षडय़ंत्र करने का आरोप लगाया था।

वरिष्ठ आदिवासी नेता के रूप में विख्यात..साय

यह भी बता दें, कि 77 वर्षीय नंदकुमार साय की गिनती छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ आदिवासी नेता के रूप में विख्यात है. साय करीब चार दशक से अधिक समय तक भाजपा से जुड़े रहे. भाजपा के एक प्रमुख आदिवासी नेता और उत्तरी छत्तीसगढ़ से ताल्लुक रखने वाले साय पहली बार 1977 में मध्य प्रदेश में तपकरा सीट (अब जशपुर जिले में) से जनता पार्टी के विधायक चुने गए थे. इसके बाद 1980 में भाजपा की रायगढ़ जिला इकाई के प्रमुख चुने गए. साय 1985 में दोबारा तपकरा विधानसभा सीट से भाजपा विधायक चुने गए।

आदिवासी समाज में अच्छी पकड़ रखने वाले साय को पार्टी ने 1989 में रायगढ़ से लोकसभा का टिकट दिया. जिस पर उन्होंंने शानदार जीत दर्ज कर लोकसभा पहुंचे. इसके बाद साय रायगढ़ और सरगुजा सीट से 1996 और 2004 में फिर से भाजपा सांसद चुने गए. इसके बाद 2009 और 2010 में राज्यसभा सदस्य चुने गए. साय 2003-05 तक छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष और 1997 से 2000 तक मध्य प्रदेश बीजेपी प्रमुख रहे।