Latest:
Event More News

पशुधन, कृषि यंत्रों के पूजन और प्रदेश की सुख समृद्धि की कामना के साथ हर्षोल्लास से मनाया गया हरेली तिहार, गेड़ी चढ़ लिया तिहार का आनंदशुरुआत हुई छत्तीसगढ़िया ओलंपिक कीए जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों ने रस्साकशी में लगाया ज़ोर, गिल्ली डंडा में भी आजमाए हाथ

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अंबिकापुर 17 जुलाई 2023/प्रकृति के प्रति आस्था और अच्छी कृषि की कामना करते हुए आज पूरे प्रदेश में छत्तीसगढ़ राज्य के पहले त्यौहार हरेली को बेहद उत्साह और उमंग मनाया गया। कलेक्टर कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में जिले में ग्रामीण क्षेत्र में मेंड्राकला ग्राम गौठान और शहरी क्षेत्र में शहरी गौठान घुटरापारा में आयोजित हरेली त्यौहार कार्यक्रम के अवसर पर पशुधन व कृषि यंत्रों की पूजा कर प्रदेश की सुख समृद्धि की कामना की गई। इस दौरान गौठान में पशुधन को हरा चारा और गुड़ चना खिलाया गया।

हरेली त्यौहार के अवसर पर ही आज से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों की भी शुरुआत पूरे प्रदेश में की गई है। जिले में मल्टीपरपज स्कूल ग्राउंड में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष शफी अहमद, जिला पंचायत सरगुजा अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह, महापौर डॉ अजय तिर्की, नगर निगम सभापति श्री अजय अग्रवाल, प्रभारी कलेक्टर एवं नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगई, राज्य मदरसा बोर्ड के सदस्य इरफान सिद्दीकी, तेलघानी बोर्ड के सदस्य लक्ष्मी गुप्ता, राज्य उर्दू अकादमी के सदस्य बदरुद्दीन इराकी, जिला पंचायत सरगुजा सदस्य राकेश गुप्ता शामिल रहे।


मेंड्राकला गौठान में हरेली की रही धूमए जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने गेड़ी चढ़कर उत्सव का लिया आनन्द .
छत्तीसगढ़ की परंपराए संस्कृति और आस्था से जुड़े राज्य के पहले त्योहार हरेली के अवसर पर मेंड्राकला गौठान में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रुप से कृषि यंत्रों की विधिवत पूजा अर्चना करए गौमाता की पूजा की गई। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह ने सभी को हरेली त्योहार की शुभकामनाएं दीं। हरेली के अवसर पर उन्होंने रोका छेका अभियान को प्रभावी रूप से पालन करने और ग्रामीणों से इस अभियान में सक्रिय सहभागिता निभाने की अपील की। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता ने भी हरेली त्यौहार की बधाई प्रेषित की।


जिला पंचायत सीईओ नूतन कुमार कंवर ने स्वागत उद्बोधन में कार्यक्रम की जानकारी दी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर ए.एल, ध्रुव, एसडीएम श्रीमती पूजा बंसल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय अधिकारी.कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे। इस दौरान सुंदर सजी गेड़ियां आकर्षक का केंद्र रहींए जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों ने गेड़ी चढ़कर उत्सव का आनन्द लिया। रीपा गौठान में महिलाओं ने निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी सह विक्रय हेतु स्टॉल भी लगाए। राज्य शासन द्वारा शुरू किए गए रोका-छेका अभियान अंतर्गत पशुओं को खुला ना छोड़ने एवं फसलों की रक्षा की शपथ दिलायी गई।

मल्टीपरपज स्कूल ग्राउंड में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का जिला स्तरीय कार्यक्रमए रस्साकशी में जनप्रतिनिधियों वर्सेज प्रशासनिक अधिकारियों ने लगाया ज़ोर .


मल्टीपरपज स्कूल ग्राउंड में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महापौर डॉ अजय तिर्की ने अपने संबोधन में कहा कि आज कंप्यूटरए मोबाइल के युग में वीडियो गेम्स का चलन बढ़ गया है। जिससे पारंपरिक खेलों को लोग भूलने लगे थे पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ शासन ने उन लोकप्रिय पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों की शुरुआत की। पहले सीजन की सफलता भी शानदार रहीए और अब दूसरा सीजन भी जबरदस्त सफल रहेगा। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करते हुए राज्य स्तर तक सरगुजा का नाम रोशन करने हेतु बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। नगरनिगम सभापति श्री अजय अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ के पारंपरिक त्योहार हरेली की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के

पारंपरिक मूल्यों को पुनर्जीवित करने का काम मुख्यमंत्री श्री बघेल ने किया है। प्रभारी कलेक्टर एवं नगरनिगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगई ने अपने स्वागत उद्बोधन में खिलाड़ियों को खेलभावना के साथ बेहतर प्रदर्शन करने प्रोत्साहित किया। इस दौरान जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच रस्साकशी प्रतियोगिता में ज़ोर लगाया। इसी तरह गिल्ली डंडा में भी जनप्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में लंबी कूदए सांखलीए भौंराए कबड्डीए खो खो सहित 16 खेलों में प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।