Event More News

प्रकृति के प्रति आस्था व अच्छी फसल की कामना के साथ मनाया जाएगा हरेली त्यौहार, इसी के साथ शुरू होगा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का सीजन 2पहले सीजन में राज्य स्तर पर विजेता रहे खिलाड़ी एक बार फिर जिले का नाम रोशन करने हैं तैयार, पार बीम्परिक खेलों में आजमाएंगे जोरकलेक्टर कुन्दन कुमार ने तैयारी के संबंध में अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश, मेण्ड्राकला गौठान और मल्टीपर्पस ग्राउंड में होंगे जिला स्तरीय कार्यक्रम

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 16 जुलाई 2023/17 जुलाई को पूरे प्रदेश में हरेली त्योहार का त्योहार मनाया जाएगा। प्रदेश का पहला त्यौहार हरेली को प्रकृति के प्रति आस्था का भाव रखते हुए तथा अच्छी फसल होने की कामना के साथ हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। हरेली त्योहार के दिन से ही इस बार प्रदेश में छत्तीसगढ़ीया ओलंपिक के सीजन 2 का आयोजन शुरू किया जा रहा है। कल सोमवार से शुरू होने वाले पारम्परिक खेलों की प्रतियोगिता के लिए इस वर्ष लोगों में दोगुना उत्साह देखने को मिल रहा है। कलेक्टर श्री कुंदन कुमार के मार्गदर्शन में जिले में तैयारियां जोरों पर जारी है, उन्होंने सर्व सम्बन्धितों को आवश्यक तैयारी हेतु दिशा-निर्देश दिए हैं तथा अधिक से अधिक लोगों को पारंपरिक खेलों में भाग लेने प्रोत्साहित करने कहा है। हरेली त्योहार के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन मेण्ड्राकला गौठान में किया जाएगा। साथ ही सभी विकासखंडों में विकासखंड स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
छत्तीसगढ़िया ओलिंपिक में पारम्परिक खेलों में जोर आजमाएंगे खिलाड़ी- मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़िया पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहित करने, खेलों के प्रति जागरूकता फैलाने, खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने और खेल भावना का विकास करने के उद्देश्य से शुरू किए गए छत्तीसगढ़ीया ओलम्पिक में इस वर्ष 14 खेलों की जगह 16 खेलो का आयोजन होना है। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन मल्टीपर्पस ग्राउंड में 12 बजे से किया जाएगा।
छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में गिल्ली-डंडा, पिठ्ठुल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लंबीकूद तथा रस्सीकूद एवं कुश्ती को शामिल किया गया है। ये सभी खेल दलीय एवं एकल श्रेणी में आयु वर्ग 18 से कम, 18-40 और 40 से उपर महिला तथा पुरुष दोनो समूह के लिए होगा। राजीव युवा मितान क्लब से शुरू होकर राज्य स्तर तक 6 चरणों मे आयोजित होने वाली प्रतियोगिता का समापन 27 सितम्बर को होगा।
एक बार फिर जिले का नाम रोशन करने खिलाड़ी हैं तैयार-
पिछले वर्ष छत्तीगढ़ीया ओलम्पिक में हिस्सा लेकर 18 वर्ष आयुवर्ग में संखली खेल में राज्य स्तर पर तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले राजकुमार की टीम इस बार भी पूरी तरह तैयार है, उनका कहना है कि हमारी टीम ने दोगुनी मेहनत की है और इस वर्ष हम प्रथम स्थान लाकर जिले का नाम रोशन करेंगे। वहीं पिट्ठुल में राज्य स्तर पुरुष वर्ष में 18 वर्ष से कम आयुवर्ग में द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम के संतोष सिंह ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए बताया कि उन्हें बहुत खुशी है कि पुनः छतीसगढ के पारम्परिक खेलों वाली प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा, उनकी टीम के सभी सदस्य बहुत उत्साहित है।