Latest:
Natioal NewsPopular NewsTrending NewsWorldजानकारी

Big Breaking : पीएम मोदी की बड़ी घोषणा…1 करोड़ घरों को 300 यूनिट मिलेगी मुफ्त बिजली…जाने संपूर्ण जानकारी…पढ़ें पूरी खबर



PM Suryaghar Yojana :- सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ शुरू कर रही है। इस योजना का लक्ष्य 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को रोशन करना है।

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा करते हुए कहा कि इस परियोजना में 75,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश होगा।

दरअसल, सोशल मीडिया X (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा ‘सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं। 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली इस परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।’

सब्सिडी से लेकर मिलेगी ये सुविधाएं

पीएम मोदी ने कहा कि ठोस सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से एकीकृत किया जाएगा। बता दें कि यह सब्सिडी सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी।

फिलहाल, पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। पीएम मोदी ने बताया कि इस योजना से अधिक आय, कम बिजली बिल और लोगों के लिए रोजगार सृजन होगा।

इस लिंक पर जानें सबकुछ

पीएम मोदी ने कहा ‘आइए सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा दें। मैं सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे https://pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन करके पीएम -सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें।’