Latest:
Popular NewsTrending NewsWorldजानकारीविविध

03 मार्च का इतिहास : विश्वभर में मनाया जा रहा ‘वन्यजीव दिवस’…जमशेदजी टाटा का 185वीं जयंती…जाने आज के दिन की क्या है खास…पढ़ें आज का इतिहास



History of 3 March :- 3 मार्च का दिन राष्ट्रिय और अन्तरराष्ट्रीय  इतिहास के मद्देनजर बेहद खास है. 3 मार्च को हर साल दुनिया भर में ‘विश्व वन्यजीव दिवस'(World Wildlife Day)  के रूप में मनाया जाता है. पहला वर्ल्ड वाइल्डलाइफ डे 2014 में मनाया गया था. इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य विश्वभर के जींव-जन्तुओं का संरक्षण है. इस साल इसकी थीम “लोगों और ग्रह को जोड़ना: वन्यजीव संरक्षण में डिजिटल नवाचार की खोज” है.

इतिहास के दूसरे हिस्से में बात ‘टाटा ग्रुप’ के संस्थापक जमशेदजी टाटा की करेंगे. आज उनकी 185वीं जयंती ( jamshed ji tata birthday,) है. जमशेदजी टाटा को हम सब Tata Steel, Taj Hotel और IISC Bangalore जैसे ऑर्गनाइजेशन की स्थापना करने के लिए जानते हैं. जमशेदजी टाटा ने महज 14 वर्ष की उम्र में व्यापार में हाथ बंटाना शुरू कर दिए था. वे अपने पिता के साथ मुंबई में पढाई के साथ-साथ व्यापार भी करते थे. देश के औद्योगिक क्षेत्र में जमशेदजी का असाधारण योगदान है. इन्होंने भारत में औद्योगिक विकास की नीवं उस समय डाली जब देश गुलामी की जंजीरों से जकड़ा था और उद्योग-धंधे स्थापित करने में अंग्रेज ही कुशल समझे जाते थे.

इतिहास के तीसरे अंश में बात क्रिकेट की होगी. 3 मार्च साल 2006 में आज ही के दिन श्रीलंकाई गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ( muttiah muralitharan stats) ने अपना 100वां टेस्ट मैच खेलते हुए 1000वां अन्तरराष्ट्रीय विकेट झटका था. क्रिकेट के इतिहास में ये कारनामा करने वाले मुरलीधरन पहले व्यक्ति थे. इसी के साथ 3 मार्च का दिन क्रिकेट की एक और घटना से जुड़ा हुआ है. आज ही के दिन साल 2009 में पाकिस्तान के लाहौर में मैच खेलने जा रही श्रीलंका की क्रिकेट टीम की बस पर हथियारबंद लोगों ने गोलियाँ चलाईं थी.

देश- दुनिया में 24 मार्च का इतिहास

1575 : मुग़ल बादशाह अकबर ने तुकारोई की लड़ाई में बंगाली सेना को हराया.

1919 : मराठी के प्रसिद्ध लेखक हरि नारायण आप्टे का निधन.

1943 : महात्मा गांधी ने 21 दिन से चली आ रही अपनी भूख हड़ताल को समाप्त करने का फैसला किया.

1966 : बीबीसी ने अगले वर्ष से रंगीन टेलीविजन प्रसारण की अपनी योजना का ऐलान किया.

1971 : ऐसी खबर मिली कि चीन ने अपना दूसरा भू उपग्रह अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया है.

1974 : तुर्की एयरलाइंस का जेट विमान डीसी 10 अंकारा से लंदन जाते हुए पेरिस के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त.

2005 : अमेरिका के रोमांच प्रेमी स्टीव फोसेट ने 67 घंटे तक लगातार बिना रूके उड़ान भरकर पृथ्वी का चक्कर पूरा किया.