आज से ही छोड़ दें इस तरह चाय पीना, वरना झेलनी पड़ेगी ये दिक्कत

वर्तमान भारत। हेल्थ डेस्क ।

हम में से अधिकांश लोग दिन की शुरुआत सुबह की चाय के साथ करते हैं। चाय पीने हमारे मॉर्निंग रूटीन का एक अभिन्न हिस्सा है। हर कोई अपने अपने तरीके से चाय पिता है। कोई आंख खुलते ही बेड टी लेता है तो कोई फ्रेश होने के बाद ।कुछ लोग तो चाय के इतने शौकीन होते हैं कि थोड़े – थोड़े अंतराल पर दिन भर पीते रहते हैं । ऐसे लोग अक्सर ज्यादा मात्रा में चाय बनाकर रख लेते हैं और गर्म कर करके दिन भर पीते रहते हैं ।लेकिन इस तरह चाय पीना जिंदगी छीन लेने जैसा है। चाय को बार-बार गर्म करके पीना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. इसके कारण आपको कई दिक्कतें झेलनी पड़ सकती हैं. आइए जानते हैं कि चाय को गर्म करके पीने या ज्यादा चाय पीने से कौन-सी दिक्कतें (side effects of drinking) हो सकतीं हैं।

दोबारा गर्म करके चाय पीने के नुकसान

एक्सपर्ट के मुताबिक, जब हम चाय को दोबारा गर्म करते हैं, तो उसके स्वाद के साथ उसका एरोमा यानी खुशबू भी कम हो जाती है. वहीं, इस दौरान चाय का पोषण या कहें इसकी खासियत भी कम होने लगती है. एक्सपर्ट, दोबारा चाय गर्म करने का दूसरा नुकसान यह भी मानते हैं कि ज्यादा देर रखी चाय में माइक्रोबियल ग्रोथ होने लगती है. जिसका सेवन पेट के लिए खतरनाक हो सकता है. इसके कारण पेट खराब होना, पेट में दर्द होना या इंफ्लामेशन होने की शिकायत हो सकती है. हर्बल चाय को दोबारा गर्म करने के साथ भी यही दिक्कत है।

ज्यादा चाय पीने के नुकसान

चाय में मौजूद टैनिन शरीर में आयरन के अवशोषण को कम कर देता है. जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं मिल पाता है. वहीं, ज्यादा चाय पीने से आंतों पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही दिल की असामान्य धड़कन, दिल की बीमारी, मोटापा, एसिडिटी होने का खतरा भी बढ़ जाता है.