Latest:
Event More NewsNatioal NewsPopular NewsTrending Newsपर्व - त्यौहारविविध

Basant Panchmi 2024 : बसंत पंचमी आज…मां सरस्वती को लगाएं ये 5 भोग…हर कष्ट से मिलेगा छुटकारा…जीवन में आएंगी खुशियां



Basant Panchami 2024 Bhog :- हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का विशेष महत्व है। इस दिन से जहां बसंत ऋतु का आरंभ हो जाता है, तो वहीं इस दिन मां सरस्वती भी प्रकट हुई थी जिसके कारण बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन बसंत पंचमी होती है। इस साल ये 14 फरवरी बुधवार को है। इस दिन मां सरस्वती की विधिवत पूजा करने से बुद्धि, बल की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही जीवन में खुशियां ही खुशियां बनी रहती हैं। अगर आप भी मां सरस्वती को प्रसन्न करके सुख-समृद्धि, धन संपदा के साथ ज्ञान पाना चाहते हैं, तो इस दिन उन्हें पीले चीजों का भोग लगाएं। मान्यता है कि मां सरस्वती को पीली चीजें अति प्रिय है। इसलिए इस दिन मां सरस्वती को पीले रंग की चीजों लगाने से वह अति प्रसन्न होती है। आइए जानते हैं बसंत पंचमी के दिन किन छह तरह के पीले भोग को लगाने से क्या-क्या लाभ मिलेगा।

बेसन के लड्डू

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से मां सरस्वती के साथ भगवान विष्णु को अति प्रसन्न होते हैं। इससे सुख-समृद्धि पाने के साथ वाणी दोष दूर होता है।

पीले मीठे चावल

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को पीले रंग के मीठे चावल भोग में चढ़ाना चाहिए। यह एक पारंपरिक चावल होते हैं जिन्हें केसर भात भी कहा जाता है। इन्हें मां सरस्वती को चढ़ाने से जीवन में सकारात्मक एनर्जी बढ़ती है। इसके साथ ही सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।


मकर राशि में बना महालक्ष्मी योग, इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, मिलेगी अपार धन-दौलतकेसर हलवा
बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को केसर हलवा का भोग लगाना चाहिए। मां सरस्वती को ये भोग अति प्रिय है। इस भोग को लगाने से जातक जीवन के हर एक कष्ट से निजात पा लेता है और खुशियां ही खुशियां बनी रहती है।

राजभोग

मां सरस्वती को राजभोग भी अति पसंद है। इसलिए बसंत पंचमी के दिन उन्हें पीले रंग का राजभोग चढ़ा सकते हैं। ये भोग लगाने से जातक शिक्षा और कला के क्षेत्र में सफलता पाता है और सौभाग्य की वृद्धि होती है।

3 दिन बाद धन-वैभव के दाता शुक्र इन 3 राशियों पर बरसाएंगे अपनी कृपा, तरक्की के साथ खूब कमाएंगे पैसा मालपुआ
बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को मालपुए का भोग लगाने से एकाग्रता की कमी दूर होती है। इसके साथ ही लंबे समय से करियर और शिक्षा में चली आ रही समस्याएं समाप्त हो सकती है। इसके साथ ही बच्चों का पढ़ाई-लिखाई में अधिक मन लगने लगता है।

डिसक्लेमर-
यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं एवं जानकारियों पर आधारित है. इसकी ‘वर्तमान भारत’ पुष्टि नहीं करता है. इससे संबंधित ज्योतिषियों एवं विशेषज्ञों की सलाह लें।