Latest:
Feature NewsPopular NewsTrending Newsजानकारीरोजगार

RRB JE Bharti 2024 : रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका…20,000 पदों पर होगी भर्ती…यहां जानिए संपूर्ण जानकारी…पढ़ें पूरी खबर



RRB JE Bharti 2024 : सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छा खुशखबरी रेलवे की तरफ से निकल कर आई है जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि कुछ दिन पहले रेलवे ने अपना कैलेंडर जारी किया है वही कैलेंडर जारी करने के तुरंत बाद रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा RRB JE Bharti 2024 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जुलाई और सितंबर के बीच जारी करने का ऐलान किया है, यह भर्ती जेई, सीएमए, और डीएमएस के पदों पर निकाला जाएगा ।

योग्यता और आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान (बी.एससी.), कंप्यूटर विज्ञान (बीसीए), कंप्यूटर विज्ञान (बीटेक), सूचना प्रौद्योगिकी (बीटेक), या कंप्यूटर विज्ञान (बीटेक) की डिग्री होनी चाहिए, जो नियमित, ओपन, या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दी जाती है। वहीं अगर बात आयु सीमा की करें तो इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष मांगी जाती है. रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रेलवे जेई 2024 की चयन प्रक्रिया के लिए आधिकारिक घोषणा पोस्ट की जाएगी। वहीं अगर आवेदन शुल्क की बात करें तो इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सामान्य/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 भुगतान करनी होगी वहीं अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्गों के लिए आवेदन शुल्क रु. 250 देनी होगी।

इन पदों पर होने वाली है बहाली

RRB JE भर्ती 2024 के लिए फिलहाल विभाग की तरफ से अपडेट नहीं आया है लेकिन ऐसा कहा जा रहा है की 2024 में लगभग 20 हजार पदों पर भर्तिया होगी। रेलवे की तरफ से पहले 5 सालों के बाद भर्तिया निकाली जाती थी लेकिन अब प्रत्येक वर्ष रेलवे में नौकरियां निकाली जाएगी इससे उन उम्मीदवारों को फायदा होगा जिनकी आयु सीमा खत्म होने वाला हैं. इस भर्ती में जेई (सूचना प्रौद्योगिकी) के लिए 29 पद, रसायनी और मेटलर्जिकल सहायक-387 पद ,जेई के लिए 12844 पद वहीं डिपो सामग्री सूपरवाइजर के 227 पदों पर बहाली होगी.

RRB JE भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया की बात करें तो पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) होगा दूसरे चरण में भी कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी होगा वही अंत में दस्तावेज़ों का सत्यापन और मेडिकल टेस्ट किया जाएगा ।

RRB JE भर्ती 2024 में आवेदन कैसे करें?

▪️JE भर्ती 2024 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/ पर जाना होगा.
▪️ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद Registration के विकल्प का चयन करना होगा.
▪️अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां सभी जानकारी डालकर रजिस्ट्रेशन कर लेना होगा.
▪️इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर ले .
▪️लॉगिन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें मांगी की जानकारी सभी सही-सही भरनी होगी.
▪️इसके बाद सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को अपलोड करना होगा.
▪️इसके बाद आवेदन शुल्क जमा करना होगा.
▪️अंत में सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर दें.