Latest:
Event More NewsNatioal NewsPopular NewsTrending Newsजानकारीदेशविदेशविविध

04 अप्रैल का इतिहास : आज ही हुई थी Microsoft की स्थापना…NATO का हुआ था गठन…लक्ष्मीबाई को छोड़ना पड़ा था झांसी…भारत की कांगड़ा घाटी में भूकंप से 20,000 लोगों की मौत…पढ़ें आज का इतिहास


हाइलाइट्स-
▪️1975: Microsoft की हुई थी स्थापना
▪️1949: NATO का हुआ था गठन
▪️1858: लक्ष्मीबाई को छोड़नी पड़ी थी झांसी

History 4 April :- आज माइक्रोसॉफ्ट और उसके फाउंडर बिल गेट्स को कौन नहीं जानता? माइक्रोसॉफ्ट एक ऐसी कंपनी है, जिसने पूरी दुनिया में कंप्यूटर की लोकप्रियता बढ़ाने का काम किया. इसकी स्थापना 4 अप्रैल 1975 को हुई थी, जब ज्यादातर अमेरिकी टाइपराइटर्स का इस्तेमाल करते थे. बचपन के दो दोस्तों बिल गेट्स और पॉल एलन ने माइक्रोसॉफ्ट बनाई, जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बनाती है.1979 में न्यू मैक्सिको से माइक्रोसॉफ्ट वॉशिंगटन स्टेट में शिफ्ट हुई और वहीं पर एक बड़ी मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन के तौर पर उभरी. 1987 में माइक्रोसॉफ्ट ने शेयर निकाले और 31 साल के गेट्स दुनिया के सबसे युवा अरबपति बन गए. 1995 में माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर के नाम से अपना ब्राउजर लॉन्च किया.

NATO की हुई थी स्थापना

NATO यानी (North Atlantic Treaty Organization) की स्थापना आज ही के दिन 4 अप्रैल 1949 में की गई.दूसरे विश्व युद्ध के बाद, सोवियत संघ और बाकी देशों के बीच संबंध बिगड़ गए. जिसके बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और दस यूरोपीय देशों के एक समूह ने खुद को संगठित किया और 1949 में, उन्होंने उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) बनाया. नाटो की स्थापना सोवियत संघ के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के लिए की गई थी.इसके तहत कई मामलों में, अगर एक सदस्य को धमकी दी जाती है तो गठबंधन सैन्य समर्थन का वादा करता है. इसे दुनिया का सबसे बड़ा शांतिकालीन सैन्य गठबंधन भी कहा जाता है.

लक्ष्मीबाई को छोड़ना पड़ा था झांसी

1858 में चार अप्रैल के दिन अंग्रेजी सेना के खिलाफ भीषण संघर्ष के बाद झांसी की रानी लक्ष्मीबाई को झांसी छोड़ना पड़ा था. अंग्रेजों से डटकर लोहा लेने वाली लक्ष्मीबाई झांसी से निकलकर काल्पी पहुंचीं और फिर वहां से ग्वालियर रवाना हुईं.

4 अप्रैल की अन्य प्रमुख घटनाएं-

1944: दूसरे विश्च युद्ध का निर्णायक मोड़ कहा जाने वाला ‘द बैटल ऑफ कोहिमा’ आज ही के दिन शुरू हुआ था.

1818: अमेरिकी कांग्रेस ने अमेरिका के झंडे को मंजूरी दी.

1905: भारत की कांगड़ा घाटी में भूकंप से 20,000 लोगों की मौत.

1910: श्री अरबिंदो पुडुचेरी पहुंचे जो बाद में उनके ध्यान और अध्यात्म का केन्द्र बना.

1983: अंतरिक्ष शटल चैलेंजर ने अपनी पहली उड़ान भरी.

1904: हिंदी सिनेमा के हरदिल अजीज गायक और कलाकार कुंदन लाल सहगल का जन्म.

1949 में नॉर्थ एटलांटिक ट्रीटी पर 12 देशों ने साइन किए और नाटो का जन्म हुआ.

1968 में मानवाधिकार कार्यकर्ता मार्टिन लूथर किंग जूनियर की हत्या जेम्स अर्ल रे ने की.

1994 में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने उग्येन थिनली दोरजी को नए कर्मापा के रूप में घोषणा की.