Latest:
PoliticsPopular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़

Breaking Jashpur : पत्थलगांव विधायक गोमती साय ने जशपुर जिले में चल रहे राष्ट्रीय जल जीवन मिशन निर्माण कार्य का विधानसभा में उठाए सवाल…754 गांव में से सिर्फ 17 गांव में ही हुआ है काम पूरा…23 ठेकेदारों का अनुबंध निरस्त…तीन उप अभियंता के भरोसे चल रहा कार्य…पढ़ें पूरी खबर



जशपुरनगर :- छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले मे केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्य का मामला बुधवार को विधानसभा में उठा।

बता दें कि, पत्थलगांव विधायक गोमती साय ने मामला उठाते हुए पूछा कि जिले मे वर्ष 2020-21 से 2022-23 के बीच जिले मे कितने काम स्वीकृत किये गए हैँ।

दरअसल, जिले मे मिशन के अंतर्गत स्वीकृत 754 गांवों में स्वीकृत काम कब तक पूरा कर लिया जाएगा और क्या सरकार निर्माण की गुणवत्ता की जांच के लिए कमेटी का गठन करेगी। सवाल का जवाब देते हुए उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने बताया कि जशपुर जिले मे इस मिशन के अंतर्गत 737 गांव का चयन किया गया है. इनमे से 17 गांवों में निर्माण कार्य पूर्ण कर हर घर मे जल को प्रमाणित कर लिया गया है।

ज्ञात हो कि, मंत्री साव ने बताया कि जिले मे मिशन के तहत 130 गांवों मे 80 से 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। 113 गांवों में 80 प्रतिशत से अधिक 97 गांवो में 70 प्रतिशत से अधिक और 125 गांवों में 20 प्रतिशत तक निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने दावा किया कि जिले मे जल जीवन मिशन का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। विधायक गोमती साय द्वारा मिशन के अंतर्गत किए जा रहे निर्माण कार्यो की गुणवत्ता की जांच के लिए कमेटी गठित किए जाने के सवाल पर अरुण साव ने सदन को बताया कि फिलहाल सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।

23 एजेंसियो का अनुबंध निरस्त

बता दें कि, उप मुख्यमंत्री ने विधायक गोमती साय के सवाल का जवाब देते हुए बताया कि जशपुर जिले मे मिशन के तहत चल निर्माण कार्य तेज करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले मे अत्यंत धीमी गति से चल रहे निर्माण कार्यो को गंभीरता से लेते हुए 23 ठेकेदारो का निविदा अनुबंध निरस्त कर दिया गया है।

सिर्फ तीन उप अभियंता के भरोसे जिला

फिलहाल, विधायक गोमती साय ने पूरक प्रश्न के माध्यम से जिले मे लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में लंबे समय से रिक्त पड़े हुए अभियंता का मामला उठाया। विधायक ने पूछा कि जिले मे स्वीकृत 17 पदों के विरुद्ध जिले मे केवल 3 अभियंता काम कर रहेहैं. रिक्त पदों को कब तक भरा जाएगा इस सवाल पर जवाब देते हुए मंत्री अरुण साव ने बताया कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग मे रिक्त पदों के विरुद्ध भर्ती की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने सदन को बताया कि 12 फ़रवरी को 135 हैंडपंप तकनीशियनों को एक साथ नियुक्ति दी गईं है।