Latest:
Popular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़विविध

जशपुर-सन्ना में कोरवा की जमीन पर मिशनरी संस्था के कब्जे का मामला पकड़ा तूल…जनजातीय सुरक्षा मंच पीड़ित कोरवा के समर्थन में उतरी…पढ़ें पूरी खबर



सन्ना/जशपुनगर :- छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के सन्ना तहसील के ग्राम खेडार में कोरवा की जमीन पर मिशनरी संस्था के कब्जे का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। जनजातीय सुरक्षा मंच पीड़ित कोरवा कलरू राम के समर्थन में उतर आई है।

बता दें कि, मंच ने जिलाध्यक्ष नयुराम के नेतृत्व में सन्ना के तहसीलदार संदीप गुप्ता को ज्ञापन सौंपकर 15 दिनों के अंदर भूमि स्वामी के नाम पर जमीन वापस करने की मांग की है। मांग पूरी ना होने पर तहसील कार्यालय का घेराव करने की चेतावनी मंच ने दी है।

ज्ञात हो कि, जनजातीय सुरक्षा मंच के जिलाध्यक्ष नयुराम भगत ने बताया कि मिशनरी संस्थाएं जिले के कोरवा और आदिवासियों की जमीनों को हड़पने की साजिश कर रहें हैं। उन्होने बताया कि कलरू राम की मां क्षेतली बाई से लगभग 35 साल पहले अदरीना नामक एक मतांतरित महिला ने जमीन अपने नाम से रजिस्ट्री करा ली थी और लगभग 2 साल पहले प्रदीप नामक एक पास्टर ने इस जमीन को अपने नाम से रजिस्ट्री करा ली। नए भूमि स्वामी प्रदीप ने जब जमीन के डायवर्सन के लिए आवेदन किया तो कलेक्टर कार्यालय ने 170 (ख) के अंर्तगत मामला आने पर डायवर्सन और रजिस्ट्री निरस्त होने की शर्त पर अनुमति दी थी।



जानकारी के मुताबिक, कलरू राम ने बगीचा के एसडीएम न्यायालय में धारा 170 (ख) के अंर्तगत वाद दायर किया। इसे एसडीएम न्यायालय ने खारिज कर दिया। इस पर भूमि स्वामी कलरू राम ने अधिवक्ता रामप्रकाश पांडे के माध्यम से कलेक्टर कोर्ट में अपील दायर की। दोनों पक्षों को सुनने के बाद कलेक्टर ने बीते साल 4 अगस्त को मूल भूमि स्वामी कलरू राम के पक्ष में निर्णय सुनाते हुए 15 दिन के अंदर कलरू को जमीन वापस करने का निर्णय सुनाया। लेकिन कलेक्टर के इस आदेश का आज तक पालन नहीं हो पाया है। इसे लेकर जनजातीय सुरक्षा मंच,अब सड़कों में उतर आया है।

संचालित हो रहा है स्कूल

फिलहाल, अधिवक्ता रामप्रकाश पांडे ने बताया कि कलरू राम की जमीन पर कैथोलिक संस्था द्वारा स्कूल का संचालन किया जा रहा है। जबकि कलेक्टर ने अपने 4 अगस्त के फैसले में विवादित जमीन पर स्कूल संचालित किए जाने का हवाला देते हुए मान्यता रद्द करने को कहा है। लेकिन इस पर भी अब तक अमल नहीं हो पाया है।


‘मामले की जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी’ – संदीप गुप्ता,तहसीलदार,सन्ना

‘जिले में इस तरह के 250 मामले है। इसे लेकर जनजातीय सुरक्षा मंच लगातार मामला उठा रहा है’- नयु राम भगत,अध्यक्ष,जनजातिय सुरक्षा मंच,जशपुर