Latest:
Feature NewsPopular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़जानकारीटेक्नोलॉजी

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू…जाने क्या है ये योजना…कैसे करें आवेदन…पढ़ें पूरी खबर


रायपुर :- छत्तीसगढ़ में भाजपा की विष्णुदेव साय सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रही हैं। इसके साथ राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत-विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प को पूरा करते हुए प्रदेश में प्रधानमंत्री की योजनाओं पर तेजी से काम कर रही है।

फिलहाल, इसी कड़ी के तहत राज्य में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का शुभांरभ किया गया है। इस योजना के तहत जो भी व्यक्ति अपनी छतों पर सोलर पैनल लगवाएगा उसे सरकार की तरफ से सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

क्या है प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना?

पीएम मोदी ने 15 फरवरी 2024 को इस योजना की शुरुआत की। प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत केन्द्र सरकार की तरफ से हर महीने लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के लिए की गई है। केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत देश के एक करोड़ घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा है। अगर कोई व्यक्ति इस योजना के तहत अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाता है तो उसे इसके लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा अलग-अलग क्षमता अनुसार सोलर प्लांट स्थापित करने पर अच्छी सब्सिडी का भी प्रावधान रखा गया है। साथ ही इसके लिए सस्ते ब्याज दर पर लोन भी दिया जाएगा, जिसकी सब्सिडी के पैसे सीधे व्यक्ति के बैंक खाते में जाएंगे।

कैसे कर सकते है आवेदन?

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए लोग योजना की अधिकारित वेबसाईट https://pmsuryaghar.gov.in/ पर वीजिट कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। इसके अलावा मोबाइल पर PMsuryaghar App डाउनलोड करके भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।