Latest:
Popular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़जानकारी

Mahtari Vandan Yojana : छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के 11 हजार से अधिक आवेदन हुए रिजेक्ट…जशपुर में कुल 2,33,389 में से 573 फॉर्म रिजेक्ट…देखें सूची…पढ़ें पूरी खबर



रायपुर :- महतारी वंदन योजना के लिए 70 लाख से महिलाएं पात्र पाई गई है। सबसे ज्यादा सवा 5 लाख से अधिक महिलाएं रायपुर जिले में है। सभी पात्र महिलाओं को एक हजार रुपए उनके खाते ट्रांसफर किए जाएंगे। यह राशि 8 मार्च को जमा होगी। बता दें कि महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए कुल 70 लाख 26 हजार 352 महिलाओं ने आवेदन किए थे, लेकिन 11 हजार 771 आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए हैं। महतारी वंदन योजना की पात्र महिलाओं की अंतिम सूची जारी कर दी गई है।

दरअसल, आवेदन फॉर्म की जांच करने वाले नोडल अधिकारियों ने बताया, कि योजना का फायदा उठाने के लिए कई लोग जो पात्र नहीं है उन्होंने भी आवेदन दिया। हालांकि दस्तावेजों की जांच के बाद उनके फॉर्म को रिजेक्ट किया गया है। गलत जानकारी देने वाले आवेदनकर्ताओं पर आगे की कार्रवाई वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश के बाद की जाएगी।

इनके फॉर्म हुए रिजेक्ट

बता दें कि ऐसी महिलाएं जो अपने पति के साथ रह रही हैं, लेकिन उन्होंने तलाक के लिए आवेदन कर दिया है, उनका फॉर्म भी रिजेक्ट हो गया है. इसके अलावा महिलाओं की योजना में पुरुष भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने लग गए. जिनके फॉर्म जांच के दौरान निरस्त कर दिया है. दरअसल पेंड्रा के कलम सिंह ने भी इस योजना के लिए फॉर्म भरा था. उनका कहना हैं कि मेरे परिवार में कोई महिला नहीं, इसलिए सरकार मेरी मांग पर विचार करें. इसके साथ ही इनकम टैक्स देने वाले और सरकारी नौकरी में परिजन के होने वाले आवेदनकर्ताओं के फॉर्म को भी निरस्त किया है.

फिलहाल, महतारी वंदन योजना में सबसे ज्यादा फॉर्म कोंडागांव, दुर्ग, बिलासपुर, बलरामपुर और रायगढ़ में रिजेक्ट हुए हैं। वहीं कम आवेदन सरगुजा, सुकमा, कोरिया में रिजेक्ट हुए हैं।



फिलहाल बता दे, कि छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में कुल 2 लाख 33 हजार 389 फॉर्म भरे गए थे। जिसमें से 2 लाख 32 हजार 816 पात्र पाए गए हैं और 573 फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया गया है।