Latest:
Event More NewsPopular NewsWorldजानकारीविविध

07 मार्च का इतिहास : बंग बंधु ने बांग्लादेश की स्वतंत्रता का किया था आह्वान…अंतरिक्ष यात्रियों ने मंगल ग्रह पर झील की खोज की…जानें आज के दिन की क्या है खास…पढ़ें आज की इतिहास



History 07 March :- 7 मार्च की तारीख इतिहास में अहम वजह से दर्ज है. इस तारीख को बांग्लादेश में आजादी की चिंगारी को भड़काने के रूप में याद किया जाता है. वो साल था 1971 और दिन 07 मार्च. ढाका के रेसकोर्स मैदान में बंग बंधु के नाम से मशहूर शेख मुजीब-उर-रहमान ने ऐतिहासिक भाषण देकर पाकिस्तान (Pakistan-Bangladehs) को ललकारा था.

बाद में भारत जब बांग्लादेश की मदद के लिए आया तो दोनों के बीच युद्ध हुआ (India-Pakistan War) और भारत ने पाक को सिर्फ 16 दिनों के अंदर ही घुटनों पर ला दिया. ये बंग बंधु के भाषण का ही कमाल था कि 1971 में बांग्लादेश को पाकिस्तान से आजादी मिली. 2017 में यूनेस्को (UNESCO) ने शेख मुजीब के उस भाषण को विश्व के दस्तावेजी विरासत के रूप में भी मान्यता प्रदान की.

इसके अलावा अंतरिक्ष (Space History) के इतिहास के लिए भी आज का दिन बेहद खास है. 2009 में इसी दिन दुनिया की सबसे ताकतवर दूरबीन ‘केप्लर’ (Kepler) को अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया. केप्लर दूरबीन सूरज की परिक्रमा करती है. पृथ्वी जैसे करीब एक लाख सितारों की टोह लेती है. केप्लर दूरबीन उस समय मानव जाति के इतिहास की सबसे ताकतवर दूरबीन मानी गई थी. इसकी मदद से हजारों नए एक्सोप्लैनेट की खोज की गई.

इतिहास के तीसरे अंश में बात हिंदी के सुप्रसिद्ध साहित्यकार सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन

‘अज्ञेय’ (Agyega) की. अज्ञेय को प्रतिभासम्पन्न कवि, शैलीकार, साहित्य को एक महत्‍वपूर्ण मोड़ देने वाले कथाकार, ललित-निबन्धकार, सम्पादक और सफल अध्यापक के रूप में जाना जाता है. उन्हें भारतीय पुरस्कार, अंतर्राष्ट्रीय ‘गोल्डन रीथ’ पुरस्कार आदि के अलावा साहित्य अकादमी पुरस्कार (1964) और ज्ञानपीठ पुरस्कार (1978) से भी सम्मानित किया गया है.

7 मार्च को देश व दुनिया में हुईं अन्य अहम घटनाएं इस प्रकार हैं-

2010: अमेरिका की फिल्म निर्देशक कैथरीन बिगलॉ सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का एकेडमी पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला बनीं. उन्हें यह पुरस्कार 2008 में आई उनकी फिल्म ‘द हर्ट लॉकर’ के लिए दिया गया.

2008: अंतरिक्ष यात्रियों ने मंगल ग्रह पर झील की खोज की.

2003: कश्मीर में भारत और पाकिस्तान के बीच की नियंत्रण रेखा पर एवलांच की वजह से 17 मौतें. ज्यादातर सैनिक थे. हजारों विस्थापित हुए.

1987: अमेरिका के मुक्केबाज माइक टायसन ने 20 साल की उम्र में विश्व बॉक्सिंग संघ चैंपियनशिप बेल्ट हासिल किया. उन्होंने जेम्स स्मिथ को 12 राउंड में हराकर सबसे कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल की.

1977: पाकिस्तान में 1970 के बाद पहले आम चुनाव और 1947 में पाकिस्तान के अस्तित्व में आने के बाद पहली बार असैन्य शासन के तहत चुनाव कराए गए थे.

1969: इजरायल ने 70 साल की गोल्डा मेयर को प्रधानमंत्री चुना था। हालांकि कई लोग गोल्डा मेयर को एक वक्त प्रधानमंत्री के रूप में देखते थे, लेकिन गोल्डा ना केवल अपने पद पर बनी रहीं बल्कि अक्टूबर 1969 में देश में हुए आम चुनावों में उन्होंने जीत भी हासिल की.

1875: अलेक्‍जेंडर ग्राहम बेल ने आज ही के दिन टेलीग्राफ का आविष्‍कार किया था.

1854: चार्ल्‍स मिलर ने सिलाई मशीन के लिए पेटेंट हासिल किया था.