Latest:
Event More NewsFeature NewsPopular Newsकैरियरजानकारीरोजगारशिक्षा

NEET की परीक्षा होती है डॉक्टर बनने की पहली सीढ़ी…नीट में करना है अच्छा स्कोर,तो इन बातों पर दें विशेष ध्यान…जाने पूरी जानकारी…पढ़ें पूरी खबर



NEET UG 2024 :- नीट की परीक्षा को डॉक्टर बनने की पहली सीढ़ी मानी जाती है. इस सीढ़ी पर बिना चढ़े डॉक्टर बनने का सपना पूरा नहीं हो सकता है. नीट 2024 की परीक्षा 5 मई को आयोजित होने वाली है.

वहीं अब लगभग सभी बोर्डों की परीक्षा समाप्त हो चुकी है. इसीलिए सभी उम्मीदवार अब जोर-शोर से नीट परीक्षा की तैयारी में लग गए हैं. नीट की तैयारी में लगे उम्मीदवारों को रटने पर कम और कॉन्सेप्ट पर फोकस करना चाहिए. अगर आप भी नीट परीक्षा में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए इन बातों को ध्यान से पढ़ें.

एनसीईआरटी का पॉवर

बता दें कि, एनसीईआरटी पर ध्यान न दें. यह NEET UG की रीढ़ की हड्डी मानी जाती है. इसलिए इस किताबों को नजरअंदाज एकदम न करें. कोशिश करें एनसीईआरटी की किताबों को अच्छे से टॉपिक वाइज कवर करें, ताकि कोई भी पार्ट नीट से संबंधित न छूटे.

सब्जेक्ट स्पेसिफिक स्ट्रेटेजी

ज्ञात हो कि, नीट यूजी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को सब्जेक्ट स्पेसिफिक स्ट्रेटेजी को भी अपनाकर चल सकते हैं. प्रत्येक विषय बायोलॉजी, केमेस्ट्री और फिजिक्स इन सभी का अपना व्यक्तित्व, विशिष्टताएं और मांगें होती हैं. आप उन सभी के लिए एक ही स्टडी स्ट्रैटजी पर जोर नहीं दे सकते और परीक्षा में सफल होने की संभावना बढ़ जाती है.

पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को करें सॉल्व

दरअसल, पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपरों की गहराई में जाना नॉलेज के छिपे हुए रत्नों को सर्च करने जैसा है. यह सिर्फ प्रैक्टिस के बारे में नहीं है. यह परीक्षा में मौजूद गुप्त पैटर्न और सुरागों को उजागर करने के बारे में है. प्रत्येक पेपर एक पहेली के टुकड़े की तरह है, जो परीक्षा दे रहे उम्मीदवारों के दिमाग और उनके पसंदीदा विषयों के बारे में अंतर्दृष्टि प्रकट करता है.

विषय के महत्व को समझना

फिलहाल, नीट की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को विषय के महत्व को भी समझना चाहिए. साथ ही किस विषय पर अधिक फोकस करना है इसकी समझ के लिए उम्मीदवारों को पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को समझना चाहिए.