Latest:
छत्तीसगढ़धोखाधड़ी

सावधान …..! मैरिज ब्यूरो के चक्कर में आप कहीं ठगे तो नही जा रहे हैं…..लड़के “ड्रीम गर्ल ” बनकर दे रहे हैं ठगी का अंजाम …..छत्तीसगढ़ में एक धराया

बिलासपुर । वर्तमान भारत ।

आयुष्यमान खुराना की एक फिल्म आई थी – ‘ड्रीम गर्ल’ । जिसमें वह लड़की बनकर लोगों को बेवकूफ बनाता था। इसी तर्ज पर आजकल कुछ ठग ठगी को अंजाम दे रहे हैं।छत्तीसगढ़ में में भी ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया है ।जीतू नाम के एक शातिर ने पिछले 3 साल में देश के कई लोगों को ठग लिया। शादी का झांसा देकर ठगने वाला यह शातिर पहले अखबार में विज्ञापन देता। जब लोग दिए नंबर पर कॉल करते तो लड़की की आवाज में बातें कर उन्हें फंसाता और फिर खाते में रुपए ट्रांसफर कराता था। गुरुग्राम का युवक जब ठगी का शिकार हुआ तो उसने पुलिस मुख्यालय में शिकायत की थी। तब इसकी जालसाजी उजागर हुई। शिकायत पर रायगढ़ कोतवाली ने मामला दर्ज किया था। पुलिस ने इस ‘ड्रीम गर्ल’ को बिलासपुर से गिरफ्तार कर लिया है। उसने यूट्यूब-इंटरनेट की मदद से लड़कियों की आवाज निकालना सीखा था ।

जानकारी के मुताबिक, गुरुग्राम निवासी एक युवक ने छत्तीसगढ़ PHQ में शिकायत दी कि साल 2019 में उसने अखबार में मैरिज ब्यूरो का एक विज्ञापन देखा। उसमें दिए गए नंबर पर कॉल किया तो किसी भावना नाम की महिला से बात हुई। बताया कि वह पसंद का जीवनसाथी उपलब्ध करा देगी। इसके बाद किसी करुणा दुबे के बारे में बताया कि वह विधवा है और नौकरी करती है। रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर 2000 रुपए खाते में जमा कराए।इसके बाद आरोपी ने उसे करुणा दुबे से संपर्क कराया।

करुणा दुबे इस तरह ऐंठती रही पैसे

करुणा दुबे ने युवक को बताया कि उसके बच्चे नहीं हैं। रोज कॉल करती और जल्द शादी कर लेने की बात कहती। इस बीच किसी न किसी बहाने रुपए मांगती रही। उसकी बातों में आकर युवक ने तीन बार में 40 हजार रुपए खाते में जमा किए। एक बार महिला ने बहन और भांजी का एक्सीडेंट होने व इलाज के नाम पर 3 लाख रुपए मांगे। युवक ने रुपयों की व्यवस्था नहीं होने की बात कही तो महिला ने मोबाइल स्विच ऑफ कर बता करना बंद कर दिया ।

इस तरह पुलिस पहुंची आरोपी तक

पुलिस ने बैंक खाते के जरिए आरोपी के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि किसी जीतू महानंद के नाम पर है। वह मूल रूप से ओडिशा के बलांगीर का रहने वाला है और बिलासपुर के तेलीपारा में रहता है। इस पर पुलिस ने दबिश देकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। उसे बुधवार को पुलिस रायगढ़ लेकर पहुंची। पूछताछ में पता चला कि आरोपी पहले रायगढ़ में मैरिज ब्यूरो संचालित कर लोगों से धोखाधड़ी करता था। फिर बिलासपुर चला गया और वहां भी ऐसा ही ठगी का धंधा करने लगा।इस बार उसने लड़की बनकर वैसी ही आवाज में बात करने का तरीका अपनाया। उसने बताया कि बहुत प्रैक्टिस कर उसने लड़की की आवाज निकालना सीखा। इसमें उसने यूट्यूब, इंटरनेट की मदद भी ली।

खुद महिला बनकर करता था बात

पूछताछ में आरोपी जीतू ने पुलिस को बताया कि लॉकडाउन के बाद से ऑफिस लंबे समय से बंद था। इसके कारण वह बिलासपुर चला गया। रायगढ़ में रहने के दौरान उसने गुरुग्राम के युवक को शादी के नाम पर झांसा दिया और अपने एकाउंट में रुपए मंगवाए। वह अज्ञात महिलाओं व लड़कियों की फोटो दिखाता था। फिर खुद ही कभी भावना, करूणा दुबे, सिमरन सिंह और कभी गोपी शर्मा बनकर महिलाओं की आवाज में बात में बात करता था।