Latest:
local newsNewsछत्तीसगढ़जानकारी

बालिका छात्रावासों में पुरुष प्रवेश वर्जित, उल्लंघन करने पर एफआईआर और होगी निलंबन की भी कार्यवाही ,सभी बालिका आश्रम-छात्रावास में महिला कर्मचारी रखने के सख्त निर्देश

वर्तमान भारत
जशपुर छत्तीसगढ़

कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज कलेक्ट्रेट अपने कक्ष में जिले के सभी आश्रम-छात्रावासों में बालिकाओं की सुरक्षा को देखते हुए छात्रावासों में नियमित निगरानी बनाए रखने के लिए अधिकारियों की बैठक ली। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल, आदिम जाति विभाग के सहायक आयुक्त श्री बी.के. राजपूत, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस.एन.पण्डा और जिला होमगार्ड कमांडेंट श्रीमती योगिता साहू उपस्थित थी।
कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि छात्रावास-आश्रमों पर विशेष निगरानी बना कर रखें और संबंधित विकास खण्ड के क्षेत्र में आश्रम-छात्रावासों की सुरक्षा को देखते हुए निरीक्षण करने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं हैं। ताकि आश्रम-छात्रावासों का नियमित निरीक्षण होता रहें। उन्होंने कहा कि बालिका छात्रावास में किसी भी पुरूष को अन्दर जाने की अनुमति नहीं होगी। छात्रावास में रहने वाली अधीक्षिका भी अपने छोटे बच्चों को छोड़कर अपने परिवार के किसी भी पुरूष सदस्यों को वहॉ नहीं रख सकेंगी। सभी आश्रम-छात्रावास के अधीक्षक अनिवार्य रूप से अपने निर्धारित मुख्यालय में निवास करेगें तथा कन्या छात्रावासों में अधीक्षिका अनिवार्य रूप से परिसर में ही उपस्थित रहेंगे। इसका कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अधीक्षिकाओं के पति को भी छात्रावास के अन्दर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। कलेक्टर ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर एफआईआर और निलंबन की कार्यवाही होगी।
उन्होंने छात्रावास में निगरानी बनाए रखने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के लिए कहा है। साथ ही जिला होमगार्ड कमांडेंट को बालिका छात्रावास-आश्रमों में महिला होम गार्ड रखने के निर्देश दिए हैं। सभी कन्या छात्रावासों में महिलाओं कर्मचारी अधीक्षक, रसोईया, होम गार्ड, भृत्य और स्वीपर रखने के लिए कहा गया है और नियमों को कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं।