Latest:
local newsNewsकैरियरछत्तीसगढ़जानकारी

जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा एवं बिरहोर परिवार के 116 शिक्षित युवक-युवतियों को अतिथि शिक्षक के रूप मिली नियुक्ति

वर्तमान भारत
जशपुर छत्तीसगढ़

जिला प्रशासन के सार्थक प्रयास से जशपुर जिले के दूरस्थ अंचल क्षेत्रों में निवास करने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा एवं बिरहोर परिवारों के शिक्षित युवक-युवतियों को खनिज न्यास निधि के तहत् जिले के चिन्हांकित प्राथमिक एवं माध्यामिक स्कूलों में अतिथि शिक्षक और अतिथि सहायक शिक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है। युवाओं को रोजगार तो मिला ही है साथ ही बच्चों को भी अच्छी शिक्षा देकर मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा है। जिला प्रशासन का प्रयास है कि जिले में निवासरत् विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा एवं बिरहोर जनजाति के युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाए औ उनकों आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया जाए।
इसी कड़ी में कुल 116 युवाओं को रोजगार दिया गया है। इनमें 115 पहाड़ी कोरवा और 01 विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर को नियुक्ति किया गया है। दिसम्बर 2018 के पश्चात् जिला खनिज न्यास निधि अंतर्गत शिक्षा के प्रोत्साहन एवं परिवारों के चहुमुखी उत्थान हेतु प्राथमिक शालाओं में रिक्त पद के विरूद्ध अतिथि सहायक शिक्षक एवं माध्यमिक शालाओं में रिक्त पद के विरूद्ध अतिथि शिक्षक के पद पर वर्ष 2020-21 एवं 2021-22 में नियुक्ति की गई है, नियुक्त किए गए अतिथि शिक्षक एवं अतिथि सहायक शिक्षक के पद पर कार्य कर रहे है। विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा एवं बिरहोर परिवारों के शिक्षित युवक-युवतियों को अतिथि शिक्षक एवं अतिथि सहायक शिक्षक के पद पर नियुक्ति देने से उनके परिवार के आर्थिक स्थिति में सुधार आई है एवं परिवारों में शिक्षा के प्रति रूचि जागृत हुई है।
बगीचा विकासखंड के ग्राम रंगपूर ग्राम पंचायत बुटंगा की विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा महिला श्रीमती मिलो हसदाकर को बगीचा विकासखंड के पूर्व माध्यमिक शाला मैनी में अतिथि शिक्षक के रूप में रखा गया है। उनकी शैक्षणिक योग्यता बीएससी बायो है। इसी प्रकार नगरपंचायत बगीचा के झापीदरहा के निवासी विशेष पिछड़ी जनजाति युवती पहाड़ी कोरवा अंजनी बाई को अतिथि शिक्षक के रूप में आदिजाति विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शाला झगरपुर में नियुक्ति दी गई है। नियुक्ति पाने वाले युवाओं ने छत्तीसगढ़ शासन और जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया है।