Latest:
local news

महापरीक्षा अभियान में साक्षर बनने बुजुर्गों ने दिखाई उत्साह माताओं ने अपने नौनिहालों को गोद में लेकर दी परीक्षा

वर्तमान भारत
(इरफान सिद्धिकी उपसंपादक)
अम्बिकापुर कलेक्टर सरगुजा श्री संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत श्री विनय कुमार लंगेह के नेतृत्व में पढ़ना-लिखना अभियान के अंतर्गत राज्य साक्षरता मिषन प्राधिकरण, रायपुर के तत्वाधान में राज्यव्यापी महापरीक्षा अभियान का आयोजन जिला साक्षरता मिषन प्राधिकरण, सरगुजा द्वारा 30 सितम्बर 2021 को प्रातः 10ः00 बजे से शाम 05ः00 बजे तक किया गया। महापरीक्षा अभियान में नवसाक्षर हुए बुजुर्गों नें भारी उत्साह दिखाते हुए परीक्षा केन्द्रों में पहुंच कर अभियान में शामिल हुए वहीं माताओं ने भी अपने नौनिहालो को गोद में लेकर परीक्षा दिए। कई केन्द्रों में एक ही परिवार से पति, पत्नी, सास और बहू ने मिलकर परीक्षा दिया। महापरीक्षा अभियान में 70 वर्ष से अधिक उम्र की महिला ने भी पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। इस महापरीक्षा हेतु सरगुजा जिले में कुल 132 केन्द्र बनाए गए थे जिसमें 10126 परीक्षार्थियों का लक्ष्य रखा गया था। इन केंद्रों में अपरान्ह 04ः00 बजे तक करीब 7794 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया।जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह ने विकासखण्ड लुण्ड्रा के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया और महापरीक्षा में सम्मिलित षिक्षार्थियों को महापरीक्षा में शत् प्रतिषत सम्मिलित होने हेतु प्रेरित किया। नगर पालिक निगम अंबिकापुर की पार्षद रूही गजाला के द्वारा परीक्षा केन्द्र नवागढ़ का मॉनिटरिंग किया गया। महापरीक्षा अभियान की मॉनिटरिंग संयुक्त संचालक, लोक षिक्षण सरगुजा श्री के कुमार के द्वारा विकासखण्ड अम्बिकापुर के कतकालो एवं खाला परीक्षा केंद्र का अवलोकन किया गया।
जिला परियोजना अधिकारी श्री गिरीष गुप्ता ने बताया कि जिला साक्षरता मिषन प्राधिकरण, सरगुजा द्वारा आयोजित महापरीक्षा में नवसाक्षरों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस महापरीक्षा हेतु सरगुजा जिले में कुल 132 केन्द्र बनाए गए थे। जिसमें 10126 परीक्षार्थियों का लक्ष्य रखा गया था। इन केंद्रों में 04ः00 बजे तक करीब 7794 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। केन्द्रीय जेल की कल्याण अधिकारी श्रीमती वाणी मुखर्जी ने जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्रीय जेल अम्बिकापुर में भी परीक्षा केन्द्र स्थापित किया गया था जिसमें महिला 24, पुरूष 76 कुल 100 नवसाक्षर कैदी को इस महापरीक्षा अभियान में सम्मिलित हुए।
जिला साक्षरता केन्द्र, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) सरगुजा के माध्यम से महापरीक्षा अभियान की सतत् मॉनिटरिंग की गई, जिसमें श्री ए.पी.एक्का प्राचार्य, जिला साक्षरता केंद्र के प्रकोष्ठ प्रभारी श्री ओंकारनाथ तिवारी, एसआरजी श्रीमती पुष्पा सिंह, एसआरजी श्रीमती मीना शुक्ला एवं अन्य व्याख्याताओं के द्वारा महापरीक्षा के तहत परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग की गई।