Latest:
local newsNewsछत्तीसगढ़जानकारी

दबंगों के राज में भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ता ग्राम पंचायत कामारिमा

वर्तमान भारत
बगीचा जशपुर छत्तीसगढ़

जशपुर जिले के विकासखंड बगीचा अन्तर्गत ग्राम पंचायत कामारिमा जो विकासखंड मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है ,और क्षेत्रफल की दृष्टि से विकासखंड अन्तर्गत सभी पंचायतों में सबसे बड़ा पंचायत है ।


ग्राम पंचायत कामारिमा के ग्रामीण हितग्राहियों को सरकार के किसी भी योजना का लाभ पुरी तरह से नहीं मिल पाता क्योंकि ग्राम पंचायत में दबंगों का दबदबा हमेशा कायम रहता है ।


28 सितम्बर 2021को ग्राम पंचायत कामारिमा में ग्राम सभा का आयोजन किया गया था ।
जिसमें पंचायत क्षेत्र के ग्रामीणों ने बढ़ चढक़र हिस्सा लिया क्योंकि हितग्राहियों को अपनी बात कहने का अवसर ग्राम सभा के माध्यम से ही मिलता है ,और 28 सितंबर के ग्राम सभा में पंचायत क्षेत्र के ग्रामीण हितग्राही एकजुट होकर पहुंचे थे जिससे दबंगों को उनकी आवाज दबाने का मौका ही नहीं मिल पाया ।

भारी गहमागहमी और होहल्ला के बिच ग्राम सभा की कार्यवाही चली ,ग्राम सभा में हितग्राहियों ने मुख्य रूप से मनरेगा संबंधित किये गए लगभग सभी कार्यों का विरोध किया, ग्रामीणों के अनुसार मनरेगा के किसी भी कार्य को ईमानदारी पुर्वक नहीं किया गया है, कई हितग्राहियों का कहना है मनरेगा के कार्यों में उनके द्वारा मजदूरी की गई है पर भुगतान आज तक नहीं मिला है और जो लोग कभी काम करने नहीं जाते उनकी हाजरी भी भरी जाती है और उनके खाते में पैसे भी डाले जाते हैं ।

ग्रामीणों और हितग्राहियों के अनुसार कामारिमा पंचायत में हितग्राहियों को कभी मास्टररोल नहीं दिखाया जाता है और कार्यस्थल पर कभी भी कोई जिम्मेदार कर्मचारी या अधिकारी झांकने तक नहीं जाता लाखों के स्वीकृति कार्यों को हजारों मे निपटवा दिया जाता है कुल मिलाकर ग्राम पंचायत कामारिमा में भ्रष्टाचार अपने चरम पर है ।


कार्यों की समिक्षा करने आए ऑडिटर भाईदूज नागेश ने भी ग्रामीणों के आरोप को सही ठहराया और उनके द्वारा जानकारी दी गई कि कमारिमा पंचायत में फर्जी हाजरी,फर्जी मस्टररोल, फर्जी बिल, फर्जी भुगतान किया गया है । जिसकी समीक्षा हमारे द्वारा की गई है इसकी पूरी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को दी जाएगी ।

बहरहाल जिस प्रकार की शिकायतें हितग्राहियों द्वारा ग्राम पंचायत के कार्यशैली पर हो रही है उसे सुनकर और देखकर तो यही कहा जा सकता है कि उच्चाधिकारियों को ग्राम पंचायत कामारिमा पर खास नजर रखनी होगी और ग्राम पंचायत कामारिमा मे किए गए कार्यों की उच्चस्तरीय जांच करवाकर दोषियों पर कड़ी कार्यवाही करवानी होगी