Latest:
local news

मजिस्ट्रेट ने वृद्ध महिला से मिट्टी के दिया खरिदे और मिठाई के पैसे अलग दिए……….

वर्तमान भारत

इरफान सिद्धिकी उप संपादक

मनेंद्रगढ़. दीपावली में इस बार मिट्टी के दीये को प्रोत्साहित करने से कुम्हार समाज के लिए रोजगार की रौशनी लेकर आई है। इस बार मिट्टी के दीपों की अच्छी ग्राहकी उठ रही है। रोजाना सैकड़ों की संख्या में कुम्हारों के दीयों की बिक्री हो रही है।
कुम्हारों का कहना है कि कुछ साल से मिट्टी के दीपों की पूछ-परख कम हो गई थी, इसलिए बनाना बंद कर दिया गया था। इधर बुधवार को मजिस्ट्रेट संतोष कौल अपने परिवार के साथ मनेंद्रगढ़ मार्केट में खरीदारी करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने एक बुजुर्ग महिला से मिट्टी के दीपक खरीद कर देसी दीये को प्रोत्साहित किया।
मजिस्ट्रेट ने महिला को दीये के पैसों के अतिरिक्त मिष्ठान के लिए अलग से रकम भी दिया। इससे महिला भावुक होकर न्यायाधीश के सामने हाथ जोड़ लिया और सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।
बुजुर्ग महिला ने कहा कि रेडीमेड दीपकों की बाजार में ज्यादा आवक है, लेकिन इस बार हाथ से दीपक बनाए हैं, यह हमारा पुश्तैनी काम है। उन्होंने मजिस्ट्रेट से निवेदन कर कहा कि आप जैसे अधिकारी और प्रशासन अगर हमारा सहयोग करता है तो हमारा पुश्तैनी काम का अस्तित्व बचा रहेगा।
मजिस्ट्रेट बोले- ऐसे लोगों का बढ़ाएं हौसला
मजिस्ट्रेट ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में समाज के सबसे कमजोर तबकों के रूप में अपनी जीविका चलाने वाले कुम्हार, मोची, सब्जी विक्रेता, फूल माला वाले फेरीवाले का हौसला बढ़ाने कहा। गरीब तबके की रोजी-रोटी का ध्यान रखने व पर्व त्योहारों में उनकी मदद करने समझाइश दी।