local news

पहली बार नक्सलियों के गढ़ में मुख्यमंत्री ::भूपेश बघेल इंद्रावती नदी पर बने पुल का करेंगे उद्घाटन…फिर अबूझमाड़ में होंगे ग्रामीणों से रूबरू…

वर्तमान भारत ।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार सुबह दंतेवाड़ा पहुंचे! यहां से छिंद नार पहुंचेंगे! जहां छिंदनार-पाहूरनाप घाट पर इंद्रावती नदी पर बने पुल जिसका उद्घाटन करेंगे !पहली बार होगा जब प्रदेश के मुख्यमंत्री इंद्रावती नदी पर अबूझमाड़ के नक्सल प्रभावित गांवों के ग्रामीणों से सीधे रूबरू भी होंगे !छिंदनार में पुल का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री जगदलपुर के लिए रवाना होंगे जगदलपुर वासियों को भी करोड़ों रुपए का विकास कार्यों का सौगात देंगे !!

दरअसल इंद्रावती नदी पार का पूरा इलाका नक्सल है ऐसे में सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं इंद्रावती नदी पर बने पुल का उद्घाटन करेंगे इस पुल को बनाने की राह जरा भी आसान नहीं थी !नक्सलियों ने ग्रामीणों को प्रताड़ित किया !उनकी कई बार पिटाई की !कई ग्रामीणों ने गांव छोड़ने को मजबूर हुए! पाहुरनार के सरपंच पोसेराम की हत्या कर दी !सुरक्षा में तैनात जवानों पर आईडी ब्लास्ट किया जिससे 1 जवान शहीद हुआ !वहीं इस पुल के बनने के बाद अब अबूझमाड़ के ग्रामीण सीधी जिला मुख्यालय से जुड़ गए हैं !!

ग्रामीणों की मांग मृत्त सरपंच पोसे राम के नाम पर हो पुल

इधर इंद्रावती नदी पार के ग्रामीणों ने मांग की है कि पाहुर नार के पूर्व सरपंच तोसे राम के नाम पर यह फूल होना चाहिए! इस पुल निर्माण के लिए पोसे राम ने अपनी जान दी है !पोसे राम नदी पार के गांव में विकास के पक्षधर थे! पूल की मांग सरकार से की थी नक्सलियों को जब इसकी जानकारी मिली तो नक्सलियों ने उन्हें खूब प्रताड़ित किया! और आखिरकार साल दो हजार अट्ठारह में उनकी हत्या कर दी !नक्सलियों ने उनके परिवार को प्रताड़ित किया बेटे की जान के दुश्मन बने और अंतत: नक्सलियों के भय से परिवार गांव छोड़ने मजबूर हुआ….!!

🔰 गजाधर पैंकरा की रिपोर्ट