Latest:
जुर्म

वृद्धा पेंशन बांटने के नाम पर ठगी…. दो गिरफ्तार आरोपियों ने मोबाइल की फिंगर स्केनर की सहायता से ग्रामीणों के पैसे अपने खाते में कर लिए ट्रांसफर….

बगीचा । वर्तमान भारत ।

बगीचा,जशपुर/ विधवा पेंशन बांटने के नाम वृद्ध ग्रामीणों के खाते से रुपए उड़ाने वाले दो शातिर ठगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है! आरोपियों ने गांव पहुंचकर खुद को वृद्धा पेंशन बांटने वाला बताया था और ग्रामीणों से उनका पासबुक व आधार मंगाकर फिंगर स्कैनर मदद से उनके खाते से पैसे अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए थे !पुलिस सूत्रों के अनुसार घटना 11 जून 21 को हुई थी आरोपी जगेश्वर राम एवं ईश्वर राम यादव अपनी बाइक से तांबा कछार, जबला पहुंचे थे! वहां उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि उन दोनों को सरपंच द्वारा विधवा पेंशन का रुपए बांटने भेजा गया है! जिनको रुपए निकलवाना है या खाता में पैसा आया या नहीं चेक कराना है वे अपना पासबुक हुआ आधार कार्ड लेकर पहुंचे! युवकों द्वारा ऐसी सूचना दिए जाने पर गांव के देव साय राम अपना खाता नंबर एवं आधार कार्ड लेकर आरोपियों के पास गया !आरोपियों ने अपने मोबाइल से आधार कार्ड का नंबर मिलान कर तथा मोबाइल में फिंगर मशीन लगाकर प्रार्थी से अंगूठा लगाकर बताया कि उसकी खाता में पैसे आ गए हैं!

देवसाय अपने खाते से ₹2000 निकालने को कहा जिस पर आरोपियों ने अंगूठा लगवा कर ₹3000 अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए गए और ₹2000 कैश को दे दिया !इसी तरह एक अन्य वृद्ध महिला के खाते से 12 सौ रुपए आरोपियों ने अपने खाते में ट्रांसफर किया और ₹500 वृद्ध को दिए !

बाद में ग्रामीणों को संदेह हुआ तो उन्होंने सरपंच को फोन कर इसकी सूचना दी !सरपंच ने बताया कि वृद्धा पेंशन बांटने के लिए उन्होंने किसी को गांव नहीं भेजा है !ग्रामीणों द्वारा आरोपियों से उनका नाम पता पूछा गया तो वह गांव से भाग गए! दिल साय राम ने इसकी रिपोर्ट बगीचा थाने में दर्ज कराई मामले में पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धारा 420,34 के तहत अपराध कायम किया था! मामले की विवेचना के दौरान साइबर सेल के सहयोग से पुलिस को आरोपियों को पता चला पुलिस ने जगेश्वर राम उम्र 21 साल में ईश्वर राम यादव उम्र 28 साल दोनों निवासी शाजापानी थाना कांसाबेल को गिरफ्तार कर लिया है…!!

🔰गजाधर पैंकरा की रिपोर्ट