Latest:
स्वास्थ्य

हैल्थ : इन बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति फूल गोभी के सेवन से करें परहेज़…..

वर्तमान भारत । हैल्थ डेस्क ।

वैसे तो आजकल कोई भी सब्जी किसी भी मौसम में मिल जाती है ,लेकिन सर्दियों के मौसम में सब्जियों का स्वाद कुछ और ही होता है।फूल गोभी बहुत से लोगों को पसंदीदा सब्जी है। लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। फूल गोभी में कैल्शियम , फास्फोरस , प्रोटीन ,कार्बोहाइड्रेट और लौह तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी , सी और पोटैसियम भी पाया जाता है। इसमें कोई संदेह नहीं कि गोभी सेहत के लिए फायदेमंद है किन्तु आयुर्वेद के अनुसार कुछ बीमारियों मे इसके सेवन से परहेज़ करनी चाहिए । आइए जानते है वे कौन सी बीमारियां हैं जिनमें गोभी खाने से बचना चाहिए।

थायरॉयड

यदि आप थायरॉयड की बीमारी से ग्रसित हैं तो आपको फूल गोभी के सेवन से बचना चाहिए। इसके सेवन टी 3 और टी 4 हार्मोन्स बढ़ सकते हैं

पथरी और यूरिक एसिड

गोभी में कैल्शियम की मात्र ज्यादा होती है। इसलिए जिन लोगों के गाल ब्लैडर या किडनी में पथरी की समस्या हो उन्हे फूल गोभी के सेवन परहेज़ करना चाहिए।बीमारी की स्तिथि में फूल गोभी का सेवन करने से पथरी की समस्या और तेजी से बढ़ेगी। यदि यूरिक एसिड बढ़ा है तो भी फूल गोभी नहीं खाना चाहिए। इसके सेवन से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ सकता है।

एसिडिटी

जो लोग एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे हों उन्हें भी फूल गोभी नहीं खानी चाहिए। गोभी में कार्ब्स होते है जो आसानी से नहीं टूटते जिसकी वजह से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है।