Latest:
local news

मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिला प्रशासन एक्शन मोड में …..कर रही कार्यवाही…..कई बार प्रिन्ट मीडिया,इलेक्ट्रानिक मीडिया के द्वरा प्रमुखता से रेत उत्खनन के कारण सड़क,पंचायत,ग्रामो का हाल दिखान के बाद भी प्रशासन आखिर क्यों था खामोश ….?

सूरजपुर । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी

कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के मार्गदर्शन पर आज अवैध परिवहन करते 38 वाहन किए गए जप्त

सूरजपुर-29- जनवरी-22-मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा आज ही अवैध रेत उत्खनन के विरुद्ध सख्त कार्यवाही किये जाने के आदेश जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री जी को अब कैसे ख्याल आया की राज्य व जिलों में रेत उत्खलन धड़ले से किया जाता है राज्य के सीमा से लगे उ.प्रदेश हमारे जिले के कई खदानों से अवैध रेत उत्खलन के वजह से pmgsy की सड़कों का हॉल थाना,चौकी इंचार्ज भी कमीशन ले कर कान में तेल डाल कर सोते रहते थे थाना,चौकी के सामने से रेत उत्खलन में प्रयुक्त गाड़ी फर्राटे मारते निकल जाती थी तो भी कोई ना देखने वाला था हमारे द्वरा अनेकों बार वीडियो,फ़ोटो के माध्यम से जिले के कलेक्टर डॉ गौरव कुमार सिंह को समाचार के माध्यम से अवगत भी कराया गया पर भी कोई कार्यवाही नही हुई कई प्रिंट मीडिया के साथियों ने तो कई इलेक्ट्रानिक मीडिया के साथियों ने भी खबरों को प्रमुखता से सामने लाया पर किसी के कान में जूं तक नही रेंगा। जिले के सड़कों का हाल रेत माफ़ियाओ के द्वरा ही ग्रामीण अंचल के रोडो का हाल ऐसा हो गया की ग्रमीणों को चक्का जाम, आंदोलन तक करना पड़ा उसके बाद भी रेत उत्खलन ब-दस्तूर जारी रहा सड़क अब ढूंढना पड़ेगा की कहा पर की सड़क पर डामर से निर्मित सड़क नजर आए । उ.प्रदेश में जिले के रेत को ऊँचे मूल्यों में बेच कर जिनको जेब भरना था भर लिए अब कर्यवाही की खाना पूर्ति आखिर क्यों कीया जा रहा है , “अब पझतात का होएब,जब चिडया चुग गई खेत” रेण नदी,रामनगर, खोपा इन सब जगहों पर तो रेत का उत्खलन करने वाले कई फिट गहरे-गहरे गढ़े खोद कर रेत ले कर चले भी गए और खप भी गया ।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा आज ही अवैध रेत खनन करने वालों के ऊपर नकेल कसने के निर्देश पर त्वरित कार्यवाही करते हुए कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन द्वारा अवैध उत्खनन और परिवहन करते वाहनों को जप्त किया गया है। अगर यही कर्यवाही जब समाचार, के माध्यम से पूरे जिले वासी अवैध रेत उत्खलन पर सड़क पर थी,व कई कांग्रेश के नेता रेत घाट पर ही आंदोलन पर बैठ गए उसके बाद विपक्षी दल ने चढ़ाई कर दी सरकार पर तो आज जिस तरह से कर्यवाही किया गया है इसका श्रेय लेने की होड़ मची है । खनिज विभाग के अधिकारी गण उस समय दबाव में थे ऊपर से निर्देश मिला था इन्हें या कुंभ करण की नींद में सो गए थे जो आज खनिज विभाग सड़को पर उतर कर ताबड़तोड़ कर्यवाही जिले में किया गया है ।

जिला में आज आकस्मिक निरीक्षण करते हुए खनिज विभाग ने रेत के 6 वाहन एवं 3 पत्थर लोड गाड़ी , 1 ईंट के वाहन व सूरजपुर एसडीएम ने 12 वाहन को अवैध परिवहन करते पाया। वहीं विकासखण्डों में भैयाथान एसडीएम ने 8 ट्रेक्टर रेत, 1 ट्रैक्टर ईंट, 1 407 रेत लोड एवं प्रतापपुर एसडीएम ने 6 ट्रेक्टर रेत वाहन अवैध परिवहन करते पाया। इन वाहनों पर कार्यवाही करते हुए जप्त कर समीपस्थ थाना की सुपुर्दगी में दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि जिला में खनिजों के अवैध परिवहन एवं उत्खनन को नियंत्रित करने हेतु खनिज विभाग द्वारा अवैध परिवहन एवं उत्खनन में लिप्त वाहन मालिकों पर नियमानुसार अर्थदण्ड की कार्यवाही की जा रही है। वहीं अवैध उत्खननकर्ता, परिवहनकर्ता, भण्डारणकर्ता के विरूद्ध निरंतर कार्यवाही की जा रही है तथा आगे भी विभाग द्वारा कलेक्टर के मार्गदर्शन में खनिजों के अवैध उत्खननकर्ता, परिवहनकर्ता, भण्डारणकर्ता के विरूद्ध निरंतर कार्यवाही जारी रहेगी। हम भी यही चाहते है की कार्यवाही जारी रहे जिस्से अवैध रेत उत्खलन बंद हो जिला से ।