Latest:
ENTERTAINMENT

छत्तीसगढ़ : फिल्म नीति 2021 की अधिसूचना प्रकाशित , 5 करोड़ की फिल्म पर 1.65 करोड़ सब्सिडी , छत्तीसगढ़ी फिल्म पर 33%तो अन्य भाषाओं पर 25% की सब्सिडी

रायपुर । वर्तमान भारत ।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ फिल्म नीति 2021 का राजपत्र में प्रकाशन कर दिया गया है, इसके साथ ही छत्तीसगढ़ मे बनने वाली फिल्मों में निजी निवेश का रास्ता साफ हो गया है। छत्तीसगढ़ में बनने वाली पांच करोड़ रुपए तक की छत्तीसगढ़ी फिल्मों पर एक करोड़ 65 लाख रुपए तथा हिंदी या अन्य भाषाओं में बनने वाली फिल्मों पर 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ फिल्म नीति 2021 की अधिसूचना प्रकाशित किए जाने के साथ ही प्रदेश में यह लागू हो गई है।नई फिल्म नीति लागू होने के बाद प्रदेश की कला संस्कृति देश दुनिया तक आसानी से पहुंचाई जा सकेगी। नई नीति से स्थानीय कलाकारों को रोजगार मिलेगा और उनकी आय में वृद्धि भी होगी। इससे प्रदेश में फिल्म उद्योग से जुड़े हजारों कलाकारों, टेक्निशियनों और निर्माता-निर्देशकों सहित स्थानीय लोगों को इसका लाभ मिलेगा। इसके तहत हिंदी तथा अन्य भाषाओं की फिल्मों की शूटिंग पर 25 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी।

नई नीति में फिल्म निर्माण में प्रदेश के कलाकारों और तकनीशियनों को मौका देने पर 25 लाख रुपए की सहायता सरकार की ओर से दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ की नई फिल्म-नीति 2021 तैयार की गई है।

सिनेमा हॉल को मिलेंगे 15 से 50लाख

इस नई फिल्म नीति मे सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल बनाने वाले को 15लाख तथा मल्टीप्लेक्स सिनेमा हाल बनाने वाले को 50 लाख रुपए तक सहायता राशि प्रदान किए जाने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही बंद पड़े सिनेमा हाल के मरम्मत एवम जीर्णोद्धार के लिए भी 10 लाख रुपए तक सहायता प्रदान की जाएगी ।

रोजगार से साथ नई पहचान मिलेगी

नई फिल्म नीति से बालीवुड के साथ ही साऊथ के निर्माता-निर्देशकों का रुझान छत्तीसगढ़ की ओर तेजी से बढ़ेगा। प्रदेश में ऐसे कई स्पॉट हैं जहां हर स्तर की फिल्मों को बेहतर तरीके से फिल्मांकन किया जा सकता है। दूसरे राज्योें के निर्माता-निर्देशक छत्तीसगढ़ आएंगे तो यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा साथ ही पर्यटन की दृष्टि से समृद्ध प्रदेश को नई पहचान भी मिलेगी।

फिल्म सिटी का भी रास्ता साफ

नई फिल्म नीति में फिल्म सिटी बनाने का भी प्रस्ताव है। इसे नवा रायपुर में 150 से 200 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। हैदराबाद फिल्म सिटी की तर्ज पर इसका विकास किया जाएगा। इसमें शूटिंग के लिए स्टूडियो से लेकर मिक्सिंग-डबिंग और एडिटिंग की सुविधाएं भी दी जाएंगी।

पांच राज्यों का अध्ययन कर बनाई गई पॉलिसी

प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ की यह फिल्म नीति पांच राज्यों तेलंगाना , मध्य प्रदेश , उत्तर प्रदेश ,ओडिशा और झारखंड की फिल्म नीतियों का अध्ययन कर बनाई गई है।

छत्तीसगढ़ी फिल्मों के लिए संजीवनी का काम करेगी नीति

छत्तीसगढ़ में प्रत्येक वर्ष 10- 15 फिल्मों का निर्माण होता है , लेकिन थियेटर की कमी होने से इन फिल्मों को दर्शक नहीं मिल पाते और निर्माताओं को अक्सर नुकसान उठाना पड़ता है। लेकिन छत्तीसगढ़ की इस फिल्म नीति से निर्माताओं को अब बड़ी राहत मिलेगी । यह नीति छत्तीसगढ़ी फिल्मों के लिए संजीवनी का काम करेगी ।