Latest:
local news

कलेक्टर और एसपी ने दुलदुला विकासखंड के रायटोली काजू प्रोसेसिंग यूनिट का किया निरीक्षण …..अन्य किसानों को भी काजू की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

जशपुर । वर्तमान भारत

संजय गोस्वामी

काजू की खेती से जुड़े किसानों और स्व सहायता समूह की महिलाओं से काजू के संबंध में ली जानकारी
जिले के 5 विकासखंड में लगभग 8000 किसान काजू की खेती से सीधे जुड़े
हैं


कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल और पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल ने आज दुलदुला विकासखंड के रायटोली काजू प्रोसेसिंग यूनिट का निरीक्षण किया और स्व सहायता समूह की महिलाओं एवं किसानों से काजू खेती और उत्पादन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जशपुर जिले में काजू की खेती की अच्छी संभावना है कृषि अधिकारियों को जिले के और किसानों को काजू की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस. मंडावी, कुनकुरी एसडीएम श्री रवि राही और अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।


काजू प्रोसेसिंग यूनिट में कार्य करने वाली महिलाओं ने बताया कि जिले के लगभग 8000 किसान काजू की खेती से सीधे जुड़े हैं। स्व सहायता समूह की 10 महिलाएं मिलकर काजू की मशीन के माध्यम से काजू की अच्छी से साफ-सफाई की जाती है। तत्पश्चात उसको बढ़िया तरीके से पैकिंग किया जाता है और बाजार में विक्रय करने से समूह को अच्छा खासा मुनाफा हो जाता है। महिलाओं ने बताया कि एक साल में समूह को लगभग 3 लाख की आय हो जाती है आज महिलाएं आत्म निर्भर बन कर अपने परिवार को आर्थिक सहायता भी कर रही है। स्व सहायता समूहों की महिलाओं ने बताया कि जिला प्रशासन ने उन्हें काजू प्रोसेसिंग यूनिट की भी सुविधा उपलब्ध कराई है।
उल्लेखनीय है कि जशपुर जिले के 5 विकासखंड कुनकुरी, दुलदुला, कांसाबेल, पत्थलगांव, फरसाबहार में किसान काजू की खेती करते हैं किसानों द्वारा 234600 काजू के पौधे लगाए हैं और क्षेत्र के किसान काजू की खेती से अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं।