Latest:
local news

छत्तीसगढ़ बिजली संविदा कर्मचारी 21 मार्च को अपनी मांगों को लेकर घेरेंगे विधानसभा…

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

रायपुर !वर्तमान भारत! नियमितीकरण की मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं !बिजली संविदा कर्मचारी 21 मार्च को शाम 4:00 बजे विधानसभा का घेराव करेंगे! बिजली संविदा कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक भगत ,महामंत्री उमेश पटेल,कोषाध्यक्ष अभिषेक वर्मा ने बताया कि बिजली संविदा कर्मी 10 मार्च से लगातार धरने पर बैठे हैं !इस दौरान नाटक,गीत,संगीत आदि के माध्यमों से लगातार सरकार बिजली कंपनी की नीतियों के खिलाफ विरोध जता रहे हैं!

उन्होंने बताया कि घोषणा की संविदा बिजली कर्मचारियों का नियमितीकरण नहीं किया जा रहा है! ऐसे में कर्मचारी आक्रोश में बिजली कंपनी द्वारा जब तक मांगे पूरी नहीं की जाती !तब तक में लगातार प्रदर्शन करते रहेंगे !बता दें कि लगातार जारी बिजली संविदा कर्मचारियों के प्रदर्शन में प्रदेशभर की 2,500 बिजली संविदा कर्मचारियों का समर्थन है और बूढ़ातालाब धरना स्थल पर लगातार प्रदर्शन मे जुटे हुए हैं!

कर्मचारियों ने बताया कि बिजली कंपनी ने लाइन परिचालक संविदा कर्मियों को 2 साल की संविदा व परिवीक्षा अवधि में नियमित करने की परंपरा रही है !लेकिन कांग्रेस सरकार की आने के बाद इस परंपरा पर रोक लगा दी गई है! संविदा कर्मी अपनी जान जोखिम में डालकर बिजली से संबंधित काम कर रहे हैं !इसमें आए दिन कर्मचारियों को दुर्घटना से अंग भंग होने वह मौत के मामले सामने आते रहते हैं !इस तरह की दुर्घटना में 2 वर्षों में 25 कर्मियों की मौत हो चुकी है !संविदा कर्मी को पर्याप्त सुरक्षा संसाधन नहीं दिए जा रहे और ना ही दुर्घटना या मौत और शासन स्तर पर पर्याप्त सहायता राशि दिया जा रहा है !नियमित कर्मचारियों द्वारा लाइन से जुड़े काम से परहेज किया जाता है !ऐसे में अधिकांश काम संविदा व ठेका कर्मियों के माध्यम से होता है! बिजली संविदा कर्मियों की मांगे जब तक पूरी नहीं होती है अनिश्चितकालीन प्रदर्शन जारी रहेगा..!