Latest:
local news

रायगढ़ समाचार :धरमजयगढ़ के “टोनाहीनारा” गांव का नाम लेने से कलंकित होती हैं महिलाएं… पुलिस को मिलती है बद्दुआ…जानें क्यों?

रायगढ़ । वर्तमान भारत

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

रायगढ़( छत्तीसगढ़ )वर्तमान भारत !रायगढ़ जिले के धर्मजयगढ़ ब्लॉक में एक गांव टोनाहीनारा का नाम वहां के लोगों के लिए सिरदर्द बन कर रह गया है !एक ऐसा गांव जहां के लोग अपने ही गांव का नाम लेने से कतराते ही नहीं बल्कि डरते हैं! भले ही राज्य सरकार,पुलिस अंधविश्वास उन्मूलन के नाम पर लाखों खर्च कर रही है !मगर महिलाओं को कलंकित करने वाले नाम तो टोनाहीनारा का नाम बदल नहीं पा रही हैं!

12 वर्षों से ग्राम पंचायत के लोगों ने कई बार प्रस्ताव भेजा मगर आज भी स्थिति जस की तस है ! टोनाही शब्द अपने आप में अपमानजनक होता है !मगर रायगढ़ जिले की धरमजयगढ़ ब्लॉक में यह गांव टोनाहीनारा लोगों के लिए सिरदर्द बनकर रह गया है !गांव के सरपंच अभय कुमार एक्का ने बताया कि वर्षों पहले गांव में एक महिला रहती थी !तब यहां चंद लोग ही रहते थे! वह महिला जो जो बोलती थी वही हो जाता था !तब अंधविश्वास का बोलबाला था !गांव में महिला की हत्या कर दी गई !हत्या गांव के नाला के पास हुई! पुलिस जब जांच में पहुंची तो स्थान का नाम टोनाहीनारा रख दिया! तब से गांव का नाम टोनाहीनारा हो गया !

गांव की पूर्व सरपंच कलिस्ता ने वर्ष 2012-13 से गांव के नाम बदलने की मुहिम छेड़ा !प्रस्ताव दिया! मगर अब तक गांव का नाम जिला स्तर से बदला नहीं जा सका !तब गांव का नाम किसी और ने नहीं बल्कि पुलिस के कर्मचारियों ने एक अपराध के प्रकरण को सुलझाने के लिए रख दिया !इसलिए उन पुलिस अधिकारियों को भी लोग कोसते हैं और बद्दुआ भी देते हैं !

क्यों होती हैं महिलाएं अपमानित

गांव टोनाहीनारा महिलाओं, बच्चों, लोगों के लिए गले की फांस बन कर रह गई है !क्योंकि छत्तीसगढ़ में एक चलन है कि महिलाएं जिस गांव से ब्याह कर आती हैं !उसी गांव के नाम से उन्हें उपनाम दे दिया जाता है !जैसे रायगढ़ की महिला को “रायगढ़हिन” कहते हैं ठीक उसी तरह “टोनाहीनारा”
की महिला को अब टोनहीन कि नाम से बुलाते हैं !यह शब्द आपत्तिजनक ही नहीं बल्कि असंवैधानीक भी है!

सामाजिक कार्यकर्ता जगदीश कुर्रे का कहना है कि कई बार गांव वालों ने नाम बदलने का प्रस्ताव भेजा मगर अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं !सामाजिक कार्यकर्ता सविता रथ कहती है कि देश और राज्य में कई स्थानों गांव का नाम बदला गया मगर टोनाहीनारा का नाम मांग के बाद भी नहीं बदलना चिंताजनक है !ऐसे में अंधविश्वास हटाने का अभियान चलाना भी व्यर्थ है !

जांच परीक्षण के बाद होगी कार्यवाही

जिला पंचायत रायगढ़ के सीईओ रवी मित्तल का कहना है कि गांव के नाम बदलने संबंधी जानकारी आपके द्वारा ध्यान में लाया गया है !नियम समस्त कार्यवाही की जाएगी !प्रस्ताव आया है या नहीं उसकी जानकारी ली जा रही है! बरहाल देश और राज्य के कई गांव स्टेशनों के नाम बदल दिया गया है !मगर टोनाहीनारा महिलाओं को कलंकित और अपमानित होने पर मजबूर कर रहा है! ऐसी गांव का नाम बदलने अधिकारी और जनप्रतिनिधि जहमत नहीं उठा रहे हैं..!