Latest:
local news

छत्तीसगढ़ समाचार:विश्व प्रसिद्ध सबसे बड़ी शिवलिंग…दर्शन से ही पूरी हो जाती है सारी मुरादें…श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़…पढ़ें पूरी खबर

गरियाबंद। वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

गरियाबंद (छत्तीसगढ़ )वर्तमान भारत/ प्रदेश में विश्व विख्यात सबसे बड़ी शिवलिंग जिला गरियाबंद में स्थित है ।जिसे भूतेश्वर नाथ के नाम से स्मरण किया जाता है ।इन दिनों चल रही सावन के पवित्र महीनों में भगवान भूतेश्वर नाथ के दर्शन के लिए हजारों की तादाद में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। बीते सोमवार लगभग 20 हजार की तादाद में श्रद्धालु बम बम भोले के नारे लगाते हुए प्रदेश भर से गरियाबंद पहुंचे थे।

दरअसल सोमवार को भगवान भूतेश्वर नाथ के दर्शन के लिए बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं का भीड़ लगा हुआ था ।रविवार को भगवान भूतेश्वर नाथ जाने वाले श्रद्धालुओं का सिलसिला सुबह 5:00 बजे से प्रारंभ हो गया था ।तीसरा सोमवार होने के कारण श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखते ही बनती थी ।श्रद्धालु गरियाबंद से होते हुए भगवान भूतेश्वर नाथ पहुंचते हैं और स्नान आदि कर मंदिर में भगवान शिव पर जलाभिषेक कर दोबारा भूतेश्वर नाथ जाने के लिए जल को संकल्प करवा कर निकलते हैं ।और रात को भक्ति संगीत का कार्यक्रम भी रखा जाता है ।जिसमें श्रद्धालु भगवान की श्रद्धा भक्ति मे लीन ,मगन होकर नाच -गान ,भजन- कीर्तन किया करते हैं।

भगवान भूतेश्वर नाथ का यह शिवलिंग जिला गरियाबंद से 3 किलोमीटर दूर घने जंगलों के बीच मरौदा नामक गांव में है ।इसे जिला प्रशासन प्रकृति प्रदत्त विश्व प्रसिद्ध सबसे बड़ा शिवलिंग बताते हैं ।माना जाता है कि भगवान भूतेश्वर महादेव का शिवलिंग का आकार हर साल बढ़ते जा रहा है। भगवान भूतेश्वर नाथ को छत्तीसगढ़ी में भकुर्रा नाम से भी जाना जाता है ।इस विश्व विख्यात सबसे बड़ी शिवलिंग की जमीन से ऊंचाई 75 फीट है। माना जाता है कि 20 साल पहले इसकी ऊंचाई कम थी।