Latest:
local news

जशपुर समाचार :जशपुर जिले के इस गांव के नदी पर पुल नहीं ….मजबूरन मरीज को कंधे पर उठाकर पार करते परिजन… एंबुलेंस बीमार व्यक्ति के घर तक नहीं पहुंच सका …

जशपुर। वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

बगीचा,जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत! छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यो के लिए करोड़ों खर्च करती है !लेकिन धरातल की ऐसी तस्वीरें सामने आती है !जो सरकार के विकास के दावों की पोल खोल देती है! ऐसी ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है !इस वीडियो में एक बीमार व्यक्ति को 3 लोग पकड़ कर पैदल नदी पार कर रहे हैं! इसका कारण यह है कि नदी में पुल नहीं है, जिसकी वजह से एंबुलेंस बीमार व्यक्ति के घर तक नहीं पहुंच सकती थी !यह वीडियो करीब सप्ताह भर पुराना है जो इस दिन और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है !जिससे शासन प्रशासन की जमकर किरकिरी हो रही है !

सरकार के दावों की पोल खोलती है यह तस्वीर

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के बगीचा ब्लॉक अंतर्गत कामारीमा की है !यहां की माझा पारा में एक छोटी सी नदी है, जिसमें अब तक पुल नहीं बना है, जिसकी वजह से माझा पारा के लोगों को अस्पताल और अन्य कामों से कहीं जाना रहता है ,तो नदी को पार करना पड़ता है !अभी गर्मी के मौसम में नदी में पानी कम है इसलिए ग्रामीण पार कर लेते हैं लेकिन बरसात का समय मुश्किलों से भरा रहता है !इतनी बड़ी समस्या होने के बावजूद शासन प्रशासन इस नदी पर पुल बनवाने की कोई पहल नहीं कर रही है!

बता दें कि नदी के उस पार मांझा पारा में विशेष संरक्षित कोरवा जनजाति के लोग निवास करते हैं! जहां निवास करने वाले घसियाराम कोरवा की अचानक तबीयत बिगड़ गई !जिसे उपचार की आवश्यकता थी! परिजनों ने मरीज को बगीचा अस्पताल में ले जाने के लिए डायल 108 एंबुलेंस को सूचित किया !जिसके बाद मरीज को लाने एंबुलेंस पहुंच गई ,लेकिन नदी में पुल नहीं होने की वजह से एंबुलेंस मरीज के घर से आधा किलोमीटर दूर खड़ी हो गई !इसके बाद परिजनों ने मरीज को अपने कंधे पर ढोकर नदी पार करवाया और एंबुलेंस तक पहुंचाया! फिलहाल मरीज का बगीचा के अस्पताल में उपचार शुरू हो गया है!

जिला पंचायत उपाध्यक्ष उपेंद्र गुप्ता का कहना है कि बगीचा विकासखंड का मांझा पारा गांव है, जो दुरुस्त पहाड़ी क्षेत्र में है और उस नाला में आज भी पुल नहीं बन पाया है और लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है !मरीजों को लाने ले जाने के लिए 108 एंबुलेंस नहीं पहुंच रही है! वहां विशेष पिछड़ी जनजाति कोरवा समाज के लोग जीवन यापन करते हैं! विशेष जनजाति के लिए सरकार बड़े-बड़े वादे करती है !राशि उपलब्ध कराती है !लेकिन धरातल पर विकास कार्य नहीं दिख रहा है! यह सरकार की नाकामी है जो सिर्फ वाहवाही लूटने में लगी हुई है !राज्य सरकार कुछ कर ही नहीं रही है !केंद्र सरकार की राशि का दुरुपयोग किया जा रहा है !

सीईओ विनोद सिंह ने बताया कि कामारीमा का ग्राम पंचायत का मामला है !मेरे तक यह जानकारी आई है !मांझा पारा पहुंचविहीन क्षेत्र में है !तत्काल इसका इंस्ट्रूमेंट बनाकर वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया जाएगा और काम स्वीकृति का पूरा प्रयास किया जाएगा..!