Latest:
Recent News

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना: बिना खर्च किए करना होगा यह काम …इस योजना में मुफ्त में मिलेगी सिलाई मशीन …ऐसे करना होगा आवेदन…

नई दिल्ली । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा


अगर आप भी घर बैठे सिलाई का काम करके अपनी इनकम करना चाहते हैं तो यह योजना आपके काम की है !पीएम मोदी ने पिछले दिनों फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 का शुभारंभ किया था !

इस योजना को देश की महिलाओं को रोजगार देने के लिए शुरू किया गया है !

मशीन के लिए करना होगा आवेदन

इस योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से गरीब और श्रमिक महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जा रही है !इस योजना के माध्यम से महिलाएं सिलाई मशीन से घर बैठे रोजगार शुरु कर सकती है! सिलाई मशीन प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करने की जरूरत होती है !यह योजना प्रत्येक राज्य की 50,000 महिलाओं के लिए बनाई गई है!

महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्र होने का मौका

प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना से देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का मौका मिलता है! मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत 20 से 40 वर्ष तक की महिलाएं आवेदन कर सकती है !सिलाई मशीन के लिए एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं है !


बिल्कुल फ्री मिलेगी सिलाई मशीन

सरकार की इस स्कीम के तहत गांव और शहर की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं !योजना के तहत सिलाई मशीन पाने के लिए आपको अपने दस्तावेज जैसे आधार कार्ड ,जन्म तिथि प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर आदि की जरूरत पड़ेगी !यदि आवेदक विकलांग ,विधवा है तो उसके लिए संबंधित प्रमाण पत्र होना चाहिए !ऐसे करना होगा सबसे पहले आप वेबसाइट www.india.gov.in यहां से फ्री सिलाई मशीन प्राप्त करने के लिए दिए गए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर ले! उसके बाद इस आवेदन पत्र में अपनी डिटेल्स भर दें! अंत में मांगे गए अपने डाक्यूमेंट्स की फोटो स्टेट अटैच कर दें !

आवेदन पत्र की होगी जांच

आवेदन पत्र को संबंधित कार्यालय में सबमिट करने के बाद आपके आवेदन की जांच होगी !इसके बाद आपकी एप्लीकेशन फॉर्म का संबंधित कार्यालय के अधिकारी द्वारा सत्यापन होगा !इसके बाद आपको निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी!

योजना के लिए पात्रता

प्रधान मंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए !योजना के अंतर्गत श्रमिक महिलाओं के पति की आय 12,000 से अधिक नहीं होने चाहिए! आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र होंगी !हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी.!