जानकारी

रक्तदान-महादान : शरीर में ना ही हिमोग्लोबिन कम होगा …ना ही शरीर में आएगी कोई कमजोरी… कैंसर और दिल की बीमारियों से होता है बचाव… जानें रक्तदान के फायदे

वर्तमान भारत । जानकारी ।

गजाधर पैकरा

आम तौर पर लोग ब्लड डोनेट करने से हिचकीचाते हैं !ऐसे जैसे उन्हें लगता है कि उनके शरीर में खुन कम हो जाएगा और शरीर में कमजोरीपन आ जाएगी !रक्तदान को महादान भी कहा जाता है! क्योंकि दूसरों को नया जीवन प्रदान कर सकता है !लेकिन बता दें कि ब्लड डोनेट करने से सिर्फ किसी व्यक्ति की जान नहीं बचाता बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है !ब्लड डोनेट करने से आपकी शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है ,साथ ही दिमाग को भी सकारात्मकता मिलती है !प्रत्येक साल ब्लड डोनेशन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 14 जून को “विश्व रक्तदान दिवस” मनाया जाता है !

:-जानें रक्तदान करने से मिलने वाले तमाम फायदे-:

◾रक्तदान करने से मेंटल हेल्थ बेहतर होती है क्योंकि जब भी आप कोई अच्छा काम करते हैं तो इससे आप बेहतर महसूस करते हैं और आपके दिमाग पर सकारात्मक असर पड़ता है ब्लड डोनेशन के जरिए आप किसी को नया जीवन दीया करते हैं! इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर हो जाता है!

◾लोगों को लगता है कि रक्तदान करने से शरीर में खून की कमी हो जाएगी और काफी कमजोरी हो जाएगी लेकिन जब आप ब्लड डोनेट करते हैं तो आपका शरीर रक्त की कमी को पूरा करने में जुट जाता है! लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर अगले कुछ महीनों में बराबर हो जाता है!

◾ब्लड डोनेशन से पहले आपके शरीर की जरूरी जांच की जाती है! इससे आपके शरीर की वास्तविक स्थिति का पता चल जाता है !आप की स्थिति जब ठीक होती है ,तो ही आपको रक्तदान करने के लायक समझा जाता है और तभी आपका रक्त लिया जाता है! ऐसे में ब्लड डोनेशन से पहले हुए हेल्थ चेकअप से आपको अपनी सेहत का पता चल जाता है!

◾कहा जाता है कि मोटापा तमाम बीमारियों का जड़ होता है लेकिन आप समय-समय पर रक्तदान करते रहते हैं, साथ ही एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट लेते हैं तो इससे आपकी कैलोरीज तेजी से बढ़ती है और वजन नियंत्रित रहता है!

◾कहा जाता है कि अगर आपके शरीर में आयरन की मात्रा अधिक हो जाए तो दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है !ब्लड डोनेट करने से आपके शरीर में आयरन संतुलित रहता है !ऐसे में दिल की बीमारियों के जोखिम से बचा रहता है, साथ ही कैंसर की आशंका भी कम होती है..!