Latest:
Event More NewsFeature NewsPopular Newsजानकारीदेशविदेश

21 मार्च का इतिहास : लोकतंत्र के ‘काले’ अध्याय का आज ही हुआ था अंत…आपातकाल से जुड़ा है इतिहास…जाने आज के दिन की क्या है खास…पढ़ें आज का इतिहास


History 21 March :- आज यानी 21 मार्च का इतिहास लोकतंत्र के ‘काले’ अध्याय से जुड़ा है. क्योंकि आज के दिन साल1977 में आज ही के दिन देश में 21 महीने से चल रहा आपातकाल खत्म हुआ था. 26 जून 1975 की सुबह इंदिरा गांधी ने रेडियो से आपातकाल लगाने का ऐलान किया. उनके इस ऐलान के कुछ घंटे पहले ही इमरजेंसी के आदेश पर राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद दस्तखत कर चुके थे और देश में आपातकाल लागू हो चुका था. राजनीति के जानकारों की मानें तो जयप्रकाश नारायण ने इंदिरा गांधी के खिलाफ मोर्चा खोल रखा था. आपातकाल के जरिए इंदिरा गांधी ने उसी विरोध को शांत करने की कोशिश की थी. लेकिन 16 मार्च 1977 को हुए लोकसभा चुनाव में इंदिरा और संजय गांधी हारे. जिसके बाद 21 मार्च को आपातकाल खत्म हो गया.

66 देशों ने ओलिंपिक का बॉयकॉट किया था

आज ही के दिन 1980 में अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने ऐलान किया कि उनका देश 1980 के मॉस्को ओलिंपिक का बॉयकॉट करेगा। अमेरिका ने ये बॉयकॉट सोवियत संघ के अफगानिस्तान पर हमले के विरोध में किया. अमेरिका के समर्थन में पाकिस्तान, बांग्लादेश, अर्जेंटीना और जापान जैसे 65 और देशों ने इन खेलों में हिस्सा नहीं लिया था. शीत युद्ध के दौर में अमेरिका के इस एक्शन का रिएक्शन 1984 के ओलिंपिक में दिखा, जब सोवियत संघ ने अमेरिका के लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलिंपिक खेलों के बॉयकॉट का ऐलान किया. सोवियत संघ के साथ कुल 14 देशों ने इस खेल में हिस्सा नहीं लिया.

फिल्मफेयर अवॉर्ड की हुई थी शुरूआत

आज ही के दिन 1954 में पहली बार फिल्मफेयर अवॉर्ड दिए गए. पहली बार सिर्फ 5 कैटेगरी में अवॉर्ड दिए गए। दो बीघा जमीन को बेस्ट फिल्म, इस फिल्म के डायरेक्टर बिमल रॉय को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला था. बैजू बावरा की एक्ट्रेस मीना कुमारी बेस्ट एक्ट्रेस, इसी फिल्म के गाने ‘तू गंगा की मौज मैं जमुना की धारा…’ के लिए नौशाद को बेस्ट म्यूजिक का अवॉर्ड मिला था। दिलीप कुमार को दाग फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला था.

21 मार्च के इतिहास की यादें


1916: मशहूर शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्ला खां का हुआ था जन्म

2006: ट्विटर पर पहला ट्वीट हुआ. इसे ट्विटर के को-फाउंडर जैक डॉर्से ने किया था. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘just setting up my twttr’ यानी ‘बस अपने ट्विटर की स्थापना कर रहा हूं.’

1990: दक्षिण अफ्रीका से आजाद होकर नामीबिया एक स्वतंत्र देश बना. 106 साल तक नामीबिया पर जर्मन और दक्षिण अफ्रीकी शासन रहा.

1978: एक्ट्रेस रानी मुखर्जी का जन्म हुआ. राजा की आएगी बारात फिल्म से करियर शुरू करने वाली रानी ने गुलाम, कुछ कुछ होता है, ब्लैक, हम तुम और मर्दानी जैसी फिल्में की हैं.

1963: दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में शामिल अलकतरा जेल बंद कर दी गई. ये जेल सैन फ्रांसिस्को खाड़ी के अलकतरा आईलैंड पर बनी थी.

1960: दक्षिण अफ्रीका के शहर शार्पविल में गोरी पुलिस ने रंगभेद के खिलाफ शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे काले लोगों के एक समूह पर गोलियां बरसाई. इस गोलीबारी में 69 लोगों की जान गई.

1935: फारसी भाषा वाले देश फारस का नाम आज ही के दिन बदल कर ईरान किया गया. नाम बदलने का प्रस्ताव जर्मनी में ईरान के राजदूत की तरफ से आया था.

1916: शहनाई वादक बिस्मिल्ला खान का जन्म हुआ। 2001 में उन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया. भारत रत्न से सम्मानित होने वाले वो तीसरे संगीतकार थे.

1857: जापान की राजधानी टोक्यो में आए विध्वंसक भूकंप में करीब एक लाख सात हजार लोगों की मौत हो गई.

1836: कलकत्ता पब्लिक लाइब्रेरी की शुरुआत हुई। ये दक्षिण एशिया की पहली मॉडर्न पब्लिक लाइब्रेरी थी.

1791: अंग्रेजों और टीपू सुल्तान के बीच हुए युद्ध के दौरान 6 हफ्ते की घेराबंदी के बाद ब्रिटिश सेना ने बेंगलुरु पर कब्जा किया.

1768: महान फ्रांसीसी गणितज्ञ जोसेफ फोर्ये का जन्म हुआ. फोर्ये ने धातु की प्लेटों में ऊष्मा प्रवाह और तापमान की गणना के लिए एक सीरीज का प्रयोग किया था। जिसे उनके नाम पर फोर्ये सीरीज कहते हैं.