Latest:
जानकारी

2024 तक देश के हर ब्लॉक मे खुलेंगे ” पीएम श्री स्कूल”, केंद्र सरकार ने राज्यों से मंगाए प्रस्ताव… साढ़े पंद्रह हजार स्कूल खोलने की केंद्र सरकार की तैयारी….

नई दिल्ली । वर्तमान भारत ।

स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर केंद्र सरकार ने आदर्श स्कूल का जो सपना देखा उसे वह अब पूरा करने की तैयारी में है।सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है और 2024 तक देश के हर ब्लॉक मे कम से कम एक आदर्श स्कूल खोलने का लक्ष्य है। शैक्षिक रूप से अधिक पिछड़े जिले से इसकी शुरुवात करने की संभावना इसी वर्ष है। ऐसे आदर्श स्कूल ” पीएम श्री स्कूल ” के नाम से खोले जाएंगे।

राज्यों से मंगाए गए प्रस्ताव

अभी हाल ही में गुजरात मे नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अमल के संबंध में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की एक बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक मे ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ” पीएम श्री स्कूल” खोलने की तैयारी की जानकारी दी थी तथा सभी राज्यों से प्रस्ताव प्रेषित करने हेतु कहा था।

पहले से चल रहे स्कूलों को ही किया जाएगा अपग्रेड

” पीएम श्री स्कूल ” के लिए कोई नवीन स्कूल खोलने की सरकार की योजना नहीं है , बल्कि पहले से ही चल रहे स्कूलों में से चयन कर उसे अपग्रेड किया जाएगा और उसका नाम ” पीएम श्री स्कूल ” दिया जाएगा। स्कूलों के चयन के लिए राज्यों से प्रस्ताव मंगाए गए है। इस चयनित स्कूल मे प्रस्ताव की सारी योजनाएं लागू की जाएंगी और स्कूली शिक्षा के साथ कौशल विकास की भी शिक्षा दी जाएगी। स्थानीय भाषा मे पढ़ाने के लिए स्थानीय भाषा के जानकर शिक्षकों की नियुक्ति भी की जाएगी।

राज्यों को ” पीएम श्री स्कूल ” के मापदंड पर संचालित करने हेतु किया जाएगा प्रेरित

2024 तक देश भर में 15500 ” पीएम श्री स्कूल” खोलने की केंद्र सरकार की योजना है। ये स्कूल बच्चों के भविष्य की जरूरत के अनुसार संचालित किए जाएंगे । छात्रों को नई तकनीक से जोड़ने के लिए कंप्यूटर और अटल टिंकरिंग जैसी सुविधाएं भी होंगी साथ ही राज्यों को भी इस बात के लिए प्रेरित किया जाएगा कि वे भी इसी तर्ज पर अपने स्कूलों को संचालित करें।