Latest:
local news

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा द्वारा किया गया ई – मालखाना का उद्घाटन,,सरगुजा पुलिस की अनूठी पहल

अंबिकापुर। वर्तमान भारत

इरफान सिद्दीकी

अम्बिकापुर;-पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा द्वारा आज 27 जून सोमवार को जिले के पुलिस ने अपना नाम पहली बार बारकोडिंग में अपना नाम दर्ज करा लिया देश व राज्य में पहली बार पुलिस विभाग के माल खाने का विवरण बारकोडिंग के मार्फत अब किया जाएगा ई-मालखाना का उद्घाटन, सरगुजा पुलिस महानिरिक्षक के द्वरा आज कीया गया जिले के पुलिस के लिए अपने आप में एकअनूठी पहल मानी जा रही है, मालखाने के सभी जप्ती मालो की गई बारकोडिंग ।

सरगुजा जिले के चौकी व थाना को हाईटेक बनाने में एक कदम सफलता की ओर

चौकी व थानों को हाईटेक बनाने की कवायद रेंज के आईजी अजय यादव व नव पदस्थापना के बाद एसपी भावना गुप्ता तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला एवं नगर पुलिस अधीक्षक अम्बिकापुर अखिलेश कौशिक के नेतृत्व में जिला सरगुजा के थानों में कार्यप्रणाली को सरल करने नवाचार पर लगातार जोर दिया जा रहा है,अनोखी पहल के रूप में पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता का नाम पहले से ही जिले के अधिकांश लोगों के जुबां पर थी सरगुजा जिले के पड़ोसी सूरजपुर जिला के पुलिस अधीक्षक रहते अपने कार्य प्राणी से अपना नाम दर्ज करा चुकी है एसपी भावना गुप्ता के पहल को जनता से खूब सराहा है ।

प्रशिक्षु भा.पु.से. श्री रोबिनसन गुड़िया द्वारा स्वयं कोडिंग कर बनाया गया है सॉफ्टवेयर

आपको बताते चले की प्रशिक्षु भा.पु.से. श्री रोबिनसन गुड़िया द्वारा स्वयं कोडिंग कर बनाया गया है सॉफ्टवेयर जो मील का पत्थर साबित होगा उदघाटन समारोह में मुख्य रूप से पुलिस अधीक्षक सरगुजा श्रीमति भावना गुप्ता ,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ल एवं नगर पुलिस अधीक्षक अम्बिकापुर उपस्थित रहे ।

जिला सरगुजा में पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अजय यादव ने अपने उदबोधन में बताया है की कोडिंग प्राणी लागू होने से माल खाने में रखें सामग्रियों को क्रम वार व सर्वसुविधायुक्त बनाने में,जप्त सामग्रियों की मूवमेंट,संख्या को आसानी से जानकारी प्राप्त किया जा सकेगा ,आईजी अजय यादव, पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला एवं नगर पुलिस अधीक्षक अम्बिकापुर अखिलेश कौशिक के नेतृत्व में जिला सरगुजा के थानों में कार्यप्रणाली को सरल करने नवाचार पर लगातार जोर दिया जा रहा है । इसी कम में प्रशिक्षु थाना प्रभारी रोबिनसन गुड़िया जो वर्तमान में थाना प्रभारी लखनपुर के रूप में पदस्थ है के द्वारा थाने में जप्त सम्पतियो की बार कोडिंग कर इसे सॉफ्टवेयर के माध्यम से ट्रैक करने हेतू एक यूजर फेन्डलि पोर्टल तैयार किया गया है इनके द्वरा बनाये गए सॉफ्टवेयर को अधिकारियों ने सरहाना कीया है।

मॉल खाने से हमेशा जरूरत के अनुसार उपयोग में लाते रहे है चौकी,थानों के पदस्त कर्मचारी

गौरतलब है की इससे पहले जप्त सामग्रियों के गायब होने की कहानी आपने खूब सुना होगा जिसमें जरूरत के सामानों को मनमाने तरीके से मालखाना से निकाल उपयोग में लाए जाने की जानकारियां आपको पढ़ने व सुनने में आता ही होगा तथाकथित कुछ लोगों के द्वरा सामानों को उपयोग कर या तो गुम होने, खो जाने के बहाने आपने सुनी ही होगी कई दफा यहाँ तक खबरों के मध्यम से पढ़ने व सुनने में आता था की जप्त अंग्रेजी शराब के कार्टून-कार्टून गायब मिलते थे जिस पर सफाई के तौर पर चूहों के द्वरा शराब पी जाने व गिरजाने जैसे तथ्य भी सामने आ चुकी है, कई दफा तो नशेली चीजों का उपयोग बेकसूरों के ऊपर भी मालखाने में जप्त सामग्रियों को थोप कर मोटी कमाई करने वाले चंद लोगों का नाम भी जग जाहिर है ।

अब उक्त पोर्टल के माध्यम से थानो में जप्त सभी सम्पतियों की इन्ट्री की जा सकेगी तथा जप्त माल को मालखाने में कहां पर प्राप्त किया जा सकता है , जप्त समान की मात्रा क्या है को बार कोड स्केन करके पता किया जा सकता है । थानो में जप्त माल की संख्या दिनों दिन बढ़ते जाने से मालखाने में माल के इधर उधर हो जाने तथा ढूंढ़ने में समय लगने की सम्भावना बनी रहती है जिसका इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से निराकरण किया जा सकेगा । इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से किसी भी जप्त माल की जप्ती दिनांक से प्रकरण निकाल तक किन -किन जगहो पर मूवमेंट हुआ है इसकी चैन ऑफ कस्टिडी इत्यादी को आसानी से ट्रैक कर सकते है । उक्त सॉफ्टवेयर थानो को स्मार्ट बनाने की दिशा में एक अभिनव पहल है । भविष्य में इसे अन्य थानो पर भी लागू किया जायेगा ।