Latest:
Event More News

शंकरगढ़ में तीन दिवसीय शतरंज प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

अमित सिंह की रिपोर्ट

शंकरगढ़, स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल परिसर में
शतरंज प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रदेश सचिव हीरालाल यादव , विद्यालयीन सासंद प्रतिनिधि राम बाबू भारती एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश शतरंज संघ के सह सचिव सरोज कुमार वैष्णव की गरिमा मयी उपस्थिति में हुआ।इस प्रशिक्षण में विभिन्न विद्यालयों के 24 चयनित बालक बालिकाएँ भाग ले रही हैं।चेस इन स्कुल की संयोजक एवं प्राचार्य शासकीय बालक उ मा विद्यालय शंकरगढ़ सुषमा सोनी ने बताया की यह प्रशिक्षण ए आइ सी एफ के ईकाई वार पाठ्यक्रम के अन्तर्गत 14जनवरी तक चलेगा। और अगले महीनों में यह शिविर दस दिवसीय होंगे।
मुख्य प्रशिक्षक राँकी देवाँगन (भिलाई) ने शतरंज से होने वाले बौद्धिक विकास, व्यक्तित्व निर्माण और इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लाभ के बारे बताया।
जिला शतरंज संघ सरगुजा के सचिव विश्वास तिवारी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि शतरंज अन्य खेलों से अधिक सुविधाजक हैं। जहाँ खेल मैदान का अभाव हो वहाँ शतरंज अच्छा विकल्प है। और मौसम से भी अप्रभावित रहता है। शतरंज धैर्य और सूझ -बूझ के साथ जीवन की चुनौतियों से लड़ना सिखाती है। मुख्य अतिथि हीरालाल यादव ने अपने उद्बोधन में बताया की शंकरगढ़ का विद्यालय देश के चुनिंदा 60 विद्यालयों में एक है। और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा चेस इन ट्राइवल योजना को भी स्वीकृति दी गयी हैं जिसमें सरगुजा संभाग के खिलाड़ियों को बाहर प्रतियोगिताओं में भाग लेने हेतु हर प्रकार की सहायता प्रदान की जायेगी।सहायक प्रशिक्षक राकेश कश्यप ने शंकरगढ़ के विद्यार्थियों के शतरंज के प्रति उत्साह और सीखने के ललक की भी प्रशंसा की।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रबन्ध एवं सहयोग बलदेव सोनवानी बालक उ मा विद्यालय, सरोज सिंह, स्वामी आत्मानंद विद्यालय और राम कुमार,शा बालिका विद्यालय द्वारा व्यस्थित ढंग से किया जा रहा है।यह जानकारी जिला बलरामपुर के सचिव सरोज वैष्णव ने दी।